News

मटन खिचड़ा रेसिपी

Created at - July 10, 2018, 12:08 pm
Modified at - July 10, 2018, 12:08 pm

आइये बनाते हैं मांसाहारी खाने वालों की पसंदीदा डिश  खिचड़ा जो दालों और दलिया से तैयार होने वाली लजीज डिश है.बहुत सारे खड़े मसालों के बीच इसमें एक खास बात यह है कि इसमें चावल नहीं डाला जाता बल्कि दलिया डाली जाती है. दाल और दलिया पकाने के बाद या तो इसे पीस लिया जाता है या फिर चलाते हुए काफी देर तक पकाया जाता है. जिससे दाल और दलिया एकसार हो जाते हैं. 

आवश्यक सामग्री

आधा किलो मटन, छोटे टुकड़ों में कटा हुआ

आधा कप दलिया

एक बड़ा चम्मच चना दाल

एक बड़ा चम्मच उड़द दाल, धुली हुई

एक बड़ा चम्मच मूंगदाल धुली और छिली हुई

1 कप दही/योगर्ट

स्वादानुसार नमक

4 प्याज, पतली स्लाइस किए हुए

एक बड़ा चम्मच हरी मिर्च का पेस्ट

1 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट

एक छोटा चम्मच शाह जीरा पाउडर

एक छोटा काली मिर्च

आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

आधा कप मटन स्टॉक

एक बड़ा चम्मच सरसों की पत्तियां, बारीक कटी हुई

एक छोटा चम्मच गरम मसाला

एक चौथाई कर घी

आधा कप दूध

पुदीने की पत्तियां

1 नींबू स्लाइस में कटा हुआ

विधि

सबसे पहले दलिया को 2 कप पानी डालकर 3-4 घंटे के लिए भिगोकर रखें. इसके साथ ही एक कटोरी में उड़द, मूंग और चना दाल को एक कप पानी में भिगोकर रखें.अब एक बड़े बर्तन में मटन, दही और नमक को मैरिनेट कर एक घंटे के लिए रखें फ्रिज में रख दें. मध्यम आंच में एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रखें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें प्याज स्लाइस डालकर सुनहरा होने तक फ्राई करके निकाल लें.ऐसे करें प्याज फ्राई।दलिया, मूंग, चना और उड़द दाल का पानी छान लें.मध्यम आंच पर कूकर रखें और इसमें दलिया, मूंग, चना और उड़द दाल डालें. फिर इसमें मैरिनेट किया हुआ मटन, मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट, शाह जीरा और हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें.

 इसके बाद इसमें मटन स्टॉक, गरम मसाला, पुदीने की पत्तियां और फ्राई किया हुआ आधा प्याज डालकर मिलाएं और कूकर का ढक्कन बंद कर 30-40 मिनट तक पकाएं. आंच धीमी रखें. कूकर ठंडा होने के बाद इसमें मटन के पीस निकाल लें और बाकी के मिश्रण को मिक्सर जार में डालकर पीस भी सकते हैं. (अगर ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो खिचड़ा को धीमी आंच पर पकाने के बाद घी में फ्राई कर दें.जब घी गर्म हो जाए तो इसमें खिचड़ा (मश्रण) डालकर एक उबाल आने तक पकाएं.इसे 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं, गाढ़ापन कम करने के लिए इसमें दूध डाल दें. खिचड़ा तैयार है. प्लेट में निकालें और, फ्राई किए हुए प्याज, पुदीने की पत्तियां व नींबू से गार्निश करें.

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps