News

ब्रिटेन की थेरेसा सरकार राजनीतिक संकट में , 24 घंटे के भीतर 3 मंत्रियों का इस्तीफा

Created at - July 10, 2018, 2:03 pm
Modified at - July 10, 2018, 2:09 pm

लंदन। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के नेतृत्व वाली सरकार राजनीतिक संकट में पड़ती हुई नजर आ रही है। पिछले 24 घंटों में सरकार के 3 मंत्री इस्तीफा दे चुके हैं। सरकार के ब्रेक्जिट मंत्री डेविस डेविस, जूनियर ब्रेक्जिट मंत्री स्टीव बेकर के इस्तीफे के बाद अब विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने भी इस्तीफा दे दिया है

दरअसल पीएम थेरेसा मे की ब्रेक्जिट रणनीति के चलते उनकी कैबिनेट में मतभेद उभर आए हैं। यूरोपीय संघ से ब्रिटेन की अलग होने की तारीख नजदीक आ रही है। ऐसे में पीएम थेरेसा मे पर राजनीतिक दबाव बढ़ता जा रहा है। उनकी सरकार में नंबर 2 माने जाने वाले विदेश मंत्री बोरिस जानसन का इस्तीफा थेरेसा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। बोरिस ब्रेक्जिट कैंपेन का बड़ा चेहरा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : कमलनाथ ने भाजपा के राष्ट्रवादी होने पर उठाए सवाल, ये कहा

बता दें कि ब्रिटेन की थेरेसा मे सरकार ने 2016 में जनमत संग्रह करवाने के बाद 2016 में ही यूरोपीयन संघ से बाहर निकल जाने का निर्णय लिया था। इस निर्णय के तहत 28 सदस्यों वाले यूरोपियन संघ से ब्रिटेन को 26 मार्च 2019 को अलग हो जाना है। लेकिन परेशानी यह खड़ी हो रही है कि ब्रेक्जिट के बाद दोनों के बीच कारोबारी रिश्ते किस तरह के रहेंगे, कारोबार किस तरह का होगा। इस असमंजस और अनिश्चितता के हालात को देखते हुए राजनीतिक संकट उपजा है। इसे देखते हुए माना जा रहा है कि अभी और कुछ मंत्री इस्तीफा दे सकते हैं।

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News