News

व्हाट्सएप अफवाहों से बचने के लिए काम आएंगे ये 10 टिप्स...जानिए

Created at - July 10, 2018, 2:19 pm
Modified at - July 10, 2018, 2:22 pm

नई दिल्ली। कुछ समय से सोशल मीडिया मैसेजिंग एप व्हाट्सएप्प फैल रहे झूठे संदेशों की वजह से हुई मॉब लिंचिग की घटनाओं ने कई बेकसूर लोगों की जान ली। लगातार बढ़ रही मॉब लिंचिग  की घटनाों को देखते हुए केन्द्र सरकार ने सख्ती दिखाई और व्हाट्सएप्प को ऐसी फेक न्यूज से निपटने के लिए रास्ता निकालने का निर्देश दिया था। 
अब व्हाट्सएप ने फेक न्यूज से निपटने के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने अखबरों के जरिये एक विज्ञापन निकाला है, जिसमें बताया गया है कि हम व्हाट्सएप पर फैल रहे झूठे संदेशों को कैसे पहचानें। विज्ञापन में व्हाट्सएप में फर्जी संदेश से बचने के 10 टिप्स दिए हैं।  कंपनी ने कहा कि इससे लड़ने के लिए टेक्नोलॉजी कंपनियों, सरकार और समाज को साथ में काम करना होगा और लोगों को इसके बारे में जागरूक करना होगा। 

चलिए बताते हैं व्हाट्सएप द्वारा फेक संदेशों से बचने के लिए सुझाए गए टिप्स :

 1. फॉरवर्ड मेसेज से रहें सावधान: हम इस सप्ताह से आपके लिए नई विशेषता लेकर आ रहे हैं, जिससे आपको यह पता लगाने में आसानी होगी कि कौन से संदेश फॉरवर्ड + (अग्रेषित) किए गए हैं। अगर आपको फॉरवर्ड संदेश प्राप्त होता है तो इस बात की जांच करें कि क्या उस संदेश में मौजूद तथ्य सच हैं या नहीं।

2. ऐसी जानकारी के तथ्यों पर सवाल उठाएं जो आपको परेशान करती है: अगर आप व्हाट्सएप फॉरवर्ड में कुछ ऐसा पढ़ते हैं जिससे आपको क्रोध आता है या डर लगता है, तो यह जानने की कोशिश करें कि क्या उस संदेश का उद्देश्य आपके मन में ऐसी ही भावनाओं को जगाना था? अगर जवाब हां है तो आप उसे दूसरों के साथ साझा न करें और न ही फॉरवर्ड करें।

3. परेशान करने वाली जानकारियों की जांच करें: ऐसी घटनाएं या किस्से जिन पर यकीन करना थोड़ा कठिन होता है, ये अक्सर ही सच नहीं होते। ऐसे में किसी अन्य स्त्रोत से पता लगाएं कि जानकारी सच्ची है या नहीं।

4. ऐसे संदेशों से बचें जो थोड़े अलग दिखते हैं: अधिकांश ऐसे संदेश जिनमें धोखा या झूठी खबरें होती हैं उनमें गलत वर्तनी का प्रयोग किया जाता है। ऐसे सूचक चिह्नों को ध्यान में रखें ताकि आप पता लगा सकें कि संदेश में निहित जानकारी सच है या नहीं।

5. संदेशों में मौजूद फोटो को ध्यान से देखें: फोटो और विडियो पर आसानी से यकीन कर लिया जाता है, लेकिन आपको भ्रमित करने के लिए फोटो और वीडियो को भी संपादित किया जा सकता हैष कभी-कभी फोटो सच्ची होती है, लेकिन उससे जुड़ी कहानी नहीं।

6. लिंक की भी जांच करें: ऐसा लग सकता है कि संदेश में मौजूद लिंक किसी परिचित या जानी-मानी साइट का है, लेकिन अगर उसमें गलत वर्तनी या विचित्र वर्ण मौजूद है तो संभव है कि कुछ गलत जरूर है।

7. अन्य सोर्स का प्रयोग करें: घटना की सचाई जानने के लिए अन्य समाचार साइट्स या ऐप्स को देखें। अगर घटना सच्ची होगी तो संभव है कि अन्य जगह भी पोस्ट की गई होगी। जब किसी घटना की एक से अधिक जगह रिपोर्ट की जाती है तो उसके सच होने की संभावना बढ़ जाती है।

8.फॉरवर्ड करने से पहले सोचें:  अगर आप संदेश के स्रोत को नहीं जानते या आपको लगता है कि संदेश में मौजूद जानकारी झूठी हो सकती है तो कृपया उसे अन्य लोगों को न भेजें।

9. तय कर लीजिए कि आप क्या देखना चाहते हैं:आप वॉट्सऐप पर किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं या किसी भी समूह को छोड़ सकते हैं। अपने व्हाट्सएप अनुभव पर अपना नियंत्रण रखने के लिए ऐसी विशेषताओं का प्रयोग करें।

10. झूठी खबरें अक्सर फैलती हैं: आप इस पर ध्यान न दें कि आपने संदेश को कितनी बार प्राप्त किया है.सिर्फ इसलिए कि संदेश कई बार साझा किया गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह खबर सच्ची हो।

 

सोशल मीडिया पर फैले झूठे संदेशों को लेकर IBc24 ने की थी अपील 

शेयर करने से पहले संदेश की सच्चाई समझें, परखें तब शेयर करें : हमारी समझदारी कई बेकसूर लोगों की जान बचा सकती है। आप खुद के साथ-साथ अपने दोस्तों, परिवार वालों को समझाएं कि सोशल मीडिया के संदेशों पर आंख मूंदकर यकीन करना सही नहीं है। इसलिए जिम्मेदार बनें, समझदार बनें।

वेब डेस्कIBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News