News

योगी सरकार इलाहाबाद का नाम प्रयाग रखने की तैयारी में, राज्यपाल को लिखा पत्र

Created at - July 10, 2018, 6:17 pm
Modified at - July 10, 2018, 6:17 pm

नई दिल्‍ली जल्द ही अगर आपको इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर इलाहाबाद की जगह प्रयाग लिखा हुआ नजर आए तो आश्चर्य न करें। यूपी सरकार इलाहाबाद का नाम बदलने की तैयारी में है। योगी सरकार के स्वास्थ मंत्री और प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने इस बारे में राज्यपाल राम नाईको को एक पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने राज्यपाल से अनुरोध किया है कि इलाहाबाद का नाम प्रयाग करने में मदद करें।

बता दें कि योगी सरकार की काफी पहले से मंशा है कि इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयाग कर दिया जाए। इससे पहले ये बात यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी कह चुके हैं।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ की महिला की पुणे में 11वीं मंजिल से गिरकर मौत, संदेह के आधार पर पति गिरफ्तार

सिद्धार्थनाथ सिंह ने इस बारे में बताया कि यूपी के राज्यपाल जब महाराष्ट्र से सांसद थे और उन्होंने बॉम्बे का नाम बदलकर मुंबई किए जाने का समर्थन करते हुए उसके लिए मदद भी की थी। सिंह ने बताया कि यही बात ध्यान में रखते हुए मैंने पत्र लिखकर उनसे मदद मांगी है। सिंह ने उम्मीद जताई कि राज्यपाल इस पत्र को गंभीरता से लेंगे।

गौरतलब है कि डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने भी कहा था कि इलाहाबाद की पहचान यहां तीन नदियों के संगम से हैइसलिए इसका नाम 'प्रयागराज' होना चाहिए। सिंह ने इस पत्र के बाद माना जा रहा है कि 2019 के कुंभ से पहले योगी सरकार इलाहाबाद का नाम प्रयाग कर देगी।

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News