News

बेल्जियम को 1-0 से मात देकर फाइनल में पहुंचा फ्रांस, इंग्लैंड-क्रोएशिया के बीच दूसरा सेमीफाइनल

Created at - July 11, 2018, 8:47 am
Modified at - July 11, 2018, 9:51 am

मॉस्को। फ्रांस ने बेल्जियम को 1-0 से हराकर फीफा वर्ल्ड कप फुटबॉल के पहले फाइनल में प्रवेश कर लिया है। 16 वीं बार वर्ल्ड कप खेल रहा फ्रांस 20 साल में तीसरी बार फाइनल मुकाबले में पहुंचा है। फ्रांस की टीम इससे पहले 1998 और 2006 में फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। 1998 में उसने ब्राजील को हराकर खिताब जीता था। वहीं, 2006 के फाइनल में उसे इटली से हार झेलनी पड़ी थी।

फ्रांस की ओर से 51 वें मिनट में सैमुअल उमिति ने गोल किया। उसने ग्रीजमैन के क्रॉस पर हेडर से गोल किया। हाफ टाइम तक मैच 0-0 की बराबरी पर था। वर्ल्ड कप फुटबाल में आज इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच दूसरा सेमी फाइनल मुकाबला होगा। इस मैच की विजेता टीम से फ्रांस फाइनल मुकाबला खेलेगें।

इस हार के साथ ईडन हैजार्ड की कप्तानी वाली बेल्जियम का फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया। टीम की टूर्नामेंट में यह पहली हार रही। बेल्जियम टीम ने प्रतियोगिता का शानदार आगाज करते हुए पहले मुकाबले में पनामा को 3-0 से शिकस्त दी।  अगले दो मैचों में भी बेल्जियम को कोई खास परेशानी नहीं हुई और ट्यूनीशिया को 5-2 एवं इंग्लैंड को 1-0 से हराकर टीम ने नॉकआउट दौर में प्रवेश किया। प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बेल्जियम को जापान ने कड़ी टक्कर दी और एक समय एशियाई देश ने 2-0 की बढ़त बना ली।

पढ़ें- थाईलैंड की गुफा से सकुशल निकाल लिए गए सभी बच्चे और कोच

हालांकि, बेल्जियम ने हार नहीं मानी और मैच में शानदार वापसी करते हुए 3-2 से जीत दर्ज की। क्वार्टर फाइनल में उसका सामना पांच बार की विजेता ब्राजील से हुआ। ब्राजील के खिलाफ शुरू से ही बेल्जियम ने आक्रामक खेल दिखाया और मैच को 2-1 से अपने नाम किया था। फाइनल में फ्रांस का सामना इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच बुधवार को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता टीम से होगा।

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News