News

फ्रोज़न आलू टिक्की

Created at - July 11, 2018, 2:40 pm
Modified at - July 11, 2018, 2:40 pm

आज कल हम सब बाजार से फ्रोजन आलू टिक्की खरीदते है जो महंगी भी होती है और उसमे मिलावटी सामानो के बारे में भी  संशय रहता है। फ्रेस आलू टिक्की बनाने में भी झंझट होती है। इसलिए आज हम बनाना सीखेंगे फ्रोजन आलू टिक्की. एक बार आलू टिक्की बनाकर फ्रीजर में स्टोर कर लीजिए और 5 से 6 महीने तक जब मन करे, तब झटपट तलकर तैयार कर लीजिए.

आवश्यक सामग्री -

उबले आलू - 8 (800 ग्राम)

पोहा - 1 कप (100 ग्राम)

हरा धनिया - 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

हरी मिर्च - 3 से 4 (बारीक कटी हुई)

भुना जीरा पाउडर - 1 छोटी चम्मच

काली मिर्च - 1/2 छोटी चम्मच (दरदरी कुटी हुई)

अमचूर - छोटी चम्मच

नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

तेल - तलने के लिए'

 

विधि - 

फ्रोजन आलू टिक्की बनाने के लिए उबले आलू को छीलकर कद्दूकस कर लीजिए. साथ ही पोहे को बारीक पीसकर ले लीजिए.कद्दूकस किए हुए आलू में बारीक पिसा पोहा, हरा धनिया, हरी मिर्च, भुना जीरा पाउडर, दरदरी कुटी काली मिर्च, अमचूर और नमक डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिला लीजिए.एक प्लेट को तेल से चिकना करके रख लीजिए. टिक्की बनाने के लिए हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए. थोड़ा सा डोह उठाकर गोल बनाकर चपटाकर के टिक्की का आकार दे दीजिए और चिकनी की हुई प्लेट में रख दीजिए. टिक्की आप अपनी पसंद के अनुसार थोड़ी सी छोटी या बड़ी बना सकते हैं. इसी तरह सारी टिक्की बनाकर तैयार कर लीजिए.

 

टिक्कियां फ्रीज कीजिए

टिक्की को फ्रीज करने के लिए आप चाहे तो अलग-अलग थाली में टिक्की रखकर फ्रिज में रख सकते हैं या फिर एक ही थाली में इन्हें एक साथ एक के ऊपर एक रखकर भी फ्रीज कर सकते हैं. इसके लिए पहली प्लेट वाली टिक्कियों के ऊपर बटर पेपर लगाकर उस पर बाकी टिक्कियां रख दीजिए और बटर पेपर से ढककर फ्रीजर में रख दीजिए.1 दिन बाद, आलू टिक्की फ्रीज होकर तैयार हो जाती हैं. कुछ टिक्कियां तलने के लिए निकालकर बाकी टिक्कियों को किसी भी डिब्बे में भरकर वापस फ्रीजर में रख दीजिए.

टिक्कियां तलने के लिए कढ़ाही में तेल गरम कर लीजिए. तेल चैक करने के लिए हाथ को कढ़ाही के ऊपर ले जाकर देखिए. अगर हाथ पर गर्माहट लग रही है, तो तेल अच्छे से गरम है. फ्रोजन आलू टिक्की तलने के लिए अच्छा गरम तेल होना चाहिए. तेल में पहले एक टिक्की डालकर देख लीजिए, यह टिक्की अच्छे से तल रही है तो दूसरी टिक्की भी तलने के लिए तेल में डाल दीजिए. टिक्की को नीचे से हल्की सी ब्राउन होते ही पलट दीजिए और इसको दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक पलट-पलट कर तल लीजिए.

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps