रायपुर News

संविलियन प्रक्रिया की दिक्कतों के सिलसिले में अफसरों से मिले शिक्षाकर्मी, दूर हुई परेशानियां

Created at - July 11, 2018, 6:37 pm
Modified at - July 11, 2018, 6:37 pm

रायपुर। छत्तीसगढ़ के शिक्षाकर्मियों के संविलियन प्रक्रिया में आ रही दिक्कतों के संबंध में मोर्चा के पदाधिकारियों ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की। पदाधिकारियों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए मांग की है कि विसंगतियों को दूर किया जाए और प्रदेश भर में अलग-अलग प्रकियाओं में समानता लाई जाए। अधिकारियों ने कहा है कि किसी प्रकार की दिक्कत होगी तो वे लोग मार्गदर्शन के लिए तैयार हैं। 

प्रदेश के अलग अलग स्थानों से आ रही आशंकाओं को दूर करने के लिए शालेय शिक्षाकर्मी संघ के प्रदेशाध्यक्ष और मोर्चा के प्रदेश संचालक वीरेंद्र दुबे और महासचिव धर्मेश शर्मा ने  लोक शिक्षण संचालनालय,कोष एवं लेखा, पँचायत संचालनालय में जाकर संचालकों से चर्चा की और समस्याओं से अवगत कराया।

पढ़ें- किसानों की बदहाली, बेटा बना बैल, पिता ने जोता खेत 

वीरेंद्र दुबे ने बताया कि  ई-कोष और CPS शिफ्टिंग का सरलीकृत करते हुए राज्य ने प्रदेश स्तर पर CPS शिफ्टिंग का कार्य प्रारम्भ कर दिया है, अब ई कोष में प्रान नम्बर की एंट्री करने से सबंधित शिक्षक की अधिकांश जानकारी अपने आप ई कोष पोर्टल में दिखना प्रारम्भ हो गया है। जिन शिक्षकों के प्रान एकाउंट नही खुल पाया है केवल उनको ही  CPS फार्म भरना पड़ेगा। 1जुलाई 2018 को एक इंक्रीमेंट जोड़कर ही सातवाँ वेतनमान की गणना की जावेगी। 

इसी तरह निम्न पद से उच्च पद सेवागणना कर संविलियन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पदोन्नति प्राप्त समस्त शिक्षकों का संविलियन प्रथम नियुक्ति से तथा वरिष्ठता पदोन्नति दिनांक से तय होगी इसी तरह स्थानांतरण वाले शिक्षकों का संविलियन प्रथम नियुक्ति से तथा वरिष्ठता स्थानांतरण दिनांक से गिना जाएगा। DPI,कोष एवं लेखा ने स्पष्ट किया है कि  ऑनलाइन LPC ही मान्य होगा।इसमें  DNI (आगामी वेतन वृद्धि दिनांक) 1 जुलाई 2018 अवश्य इंद्राज करावें।

प्रान्तीय महासचिव धर्मेश शर्मा ने कहा कि यदि किसी जगह इन नियमों का पालन नही किया जा रहा हो अथवा अपने मन से कोई अवधारणा बना ली गई हो तो समस्त पदाधिकारी उन स्थानों के जिला शिक्षाधिकारी/सी ई ओ को अपने अपने विभाग के डायरेक्टर से सम्पर्क कर मार्गदर्शन ले सकते हैं। 

पढ़ें- बुजुर्ग पर फूटा खाकी का गुस्सा, बेरहमी से की पिटाई, बीच-बचाव कर रहे परिजनों को भी पीटा

प्रदेश मीडिया प्रभारी जितेन्द्र शर्मा ने कहा कि मोर्चा प्रत्येक समस्याओं पर पैनी नजर बनाए हुए है और संविलियन कार्य में किसी भी प्रकार आ रही दिक्कतों के तत्काल समाधान हेतु प्रयासरत है। ऐसे ही किसी तरह की अन्य समस्याएं हो तो हमारी जानकारी में अवश्य लाये ताकि उनका निराकरण किया जा सके।

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps