News

भारत बना दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, फ्रांस को पीछे छोड़ा

Created at - July 12, 2018, 10:17 am
Modified at - July 12, 2018, 10:17 am

नई दिल्ली। भारत फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की छठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। वर्ल्ड बैंक के 2017 के एक विश्लेषण में ये जानकारी सामने आई है। इसके मुताबिक भारत की GDP पिछले साल के अंत में 178.60 लाख करोड़ रुपए थी। फ्रांस की GDP 177.56 लाख करोड़ रुपए की है।

पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई सख्ती कहा या तो ताज संभाल लीजिये या ढहा दीजिये

वर्ल्ड बैंक के मुताबिक नोटबंदी और GST से भारत की आर्थिक गतिविधियों में सुस्ती आई थी। लेकिन पिछले साल मैन्युफैक्चरिंग और उपभोक्ता खर्च में तेजी से अर्थव्यवस्था को गति मिली। बीते एक दशक में भारत की GDP दोगुनी हो चुकी है। चीन की ग्रोथ की रफ्तार धीमी पड़ने का अंदेशा है। ऐसे में भारत एशिया की प्रमुख आर्थिक ताकत के रूप में उभर सकता है। आईएमएफ ने इस साल भारत की विकास दर 7.4% रहने का अनुमान व्यक्त किया है। टैक्स सुधार और एवं घरेलू खर्च बढ़ने से अगले साल यह 7.8% पर पहुंच सकती है। दुनिया की औसत विकास दर 3.9% रहने का अनुमान है।

पढ़ें- फीस जमा न करने पर छात्रों को बेसमेंट में बंद करने का आरोप, सीएम ने किया तलब

कई तिमाही गिरावट झेलने के बाद जुलाई, 2017 से देश की आर्थिक विकास दर बढ़ी है। हालांकि, प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत फ्रांस से कई गुना पीछे है। भारत 67 मिलियन आबादी वाले फ्रांस से इस मामले में लगभग 20 गुना पीछे है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नोटबंदी और पिछले साल 1 जुलाई से लागू हुई जीएसटी व्यवस्था के बाद विनिर्माण और लोगों की क्रय शक्ति (खरीद क्षमता) बढ़ने से मुख्य रूप से यह उछाल आयी है।

 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News