IBC-24

ब्रिटिश एमपी और खालिदा जिया के कानूनी सलाहकार को भारत में नहीं मिली एंट्री, एयरपोर्ट से वापस

Reported By: Shahnawaz Sadique, Edited By: Shahnawaz Sadique

Published on 12 Jul 2018 12:24 PM, Updated On 12 Jul 2018 12:24 PM

नई दिल्ली। भारत ने ब्रिटिश सांसद लॉर्ड एलेक्जेंडर कार्लिली को देश में प्रवेश की अनुमति नही दी। उन्हें एयरपोर्ट से ही वापस लौटा दिया है। ब्रिटेन के शीर्ष वकीलों में से एक लॉर्ड एलेक्जेंडर का विमान बुधवार की सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरा था, लेकिन उन्हें भारत में प्रवेश नहीं करने दिया गया और एयरपोर्ट से ही वापस उनके देश लौटा दिया गया। 

उल्लेखनीय है कि सांसद लॉर्ड एलेक्जेंडर बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के कानूनी सलाहकार हैं। खालिदा इस वक्त ढाका की जेल में बंद हैं। ऐसे में उनके भारत आने के पीछे के कारण पर आशंका जताई जा रही है। तीन बार प्रधानमंत्री रह चुकीं 72 वर्षीय खालिदा जिया को इसी साल फरवरी में पांच साल कैद की सजा सुनाई गई थी। यह सजा ‘जिया ऑर्फनेज ट्रस्ट’ को दिए जाने वाले ढाई लाख डॉलर विदेशी चंदे के गबन से जुड़े मामले में दी गई थी। 

पढ़ें- विवाहेतर संबंध में पुरुष के साथ महिला को भी दंडित करने पर विचार

इसी मामले को लेकर लॉर्ड एलेक्जेंडर बुधवार को दिल्ली आए थे, जहां उनके लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया था। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में वो खालिदा जिया पर लगाए गए आरोपों के बारे में अंतरराष्ट्रीय मीडिया को बताने वाले थे। 

पढ़ें- एसएनसीयू बच्चा वार्ड में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, 23 बच्चों को सुरक्षित बचाया

लॉर्ड एलेक्जेंडर पर ये कार्रवाई उनके अमान्य वीजा को लेकर की गई है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत में उनकी इच्छित गतिविधि उनके वीजा आवेदन में उल्लिखित यात्रा के उद्देश्य से असंगत थी। इसलिए उनके आगमन पर भारत में प्रवेश करने से इंकार कर दिया गया। 

गौरतलब है कि एक वकील के नाते लॉर्ड एलेक्जेंडर को ढाका में प्रवेश की अनुमति नहीं है। इसीलिए वो भारत में प्रेस कॉन्फ्रेंस करना चाहते थे ताकि खालिदा ज़िया केस की जटिलताओं के बारे में अंतरराष्ट्रीय मीडिया समुदाय को रूबरू करा सकें।

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : India Deported Lord Alexander Carlile:

ibc-24