News

मोदी ने देशभर की महिलाओं से किया संवाद, नांदगांव की मीना से भी की चर्चा, कहा-महिलाओं का बज रहा डंका

Created at - July 12, 2018, 12:52 pm
Modified at - July 12, 2018, 1:12 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुबह साढ़े नौ बजे सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से सीधे संवाद किया। नमो एप के जरिये वे देश के कई राज्यों के लोगों से सीधे संवाद स्थापित कर केंद्र की योजनाओं का हाल जान रहे हैं। 

पढ़ें- भारत बना दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, फ्रांस को पीछे छोड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, दीनदयाल ग्रामीण कौशल्य विकास योजना और ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के लाभार्थियों से रूबरू हुए। 

देखे वीडियो-

उन्होंने इस दौरान छत्तीसगढ़ में ईंट निर्माण के कार्यों का जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी राजनांदगांव के मोहला मानपुर इलाके की स्वसहायता समूह से रूबरू हुए। मीना मांझी ने बताया कि उनके समूह में 12 महिलाएं हैं जो ईंट का निर्माण करती है। और उनके बनाएं ईंटों को ग्राम पंचायत खरीदती है। जिससे वो अच्छा खासा मुनाफा कमा रही हैं।  आपको बतादें छत्तीसगढ़ के 22 जिलों में 122 'बिहान बाजार' स्थापित किए गए हैं। जिसमें स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों की 200 से ज्यादा किस्मों को इन दुकानों में बेचा जाता है।

पढ़ें-विवाहेतर संबंध में पुरुष के साथ महिला को भी दंडित करने पर विचार

प्रधानमंत्री ने एसएचजी के माध्यम से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हो रहे काम का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कहा कि महिला के सशक्तीकरण के आर्थिक आत्मनिर्भरता जरूरी है। उन्होंने महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की बात कही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अबतक 45 लाख स्वयं सहायता समूह बनाये गये हैं। उन्होंने बड़वानी की महिलाओं से भी बात की। 

उन्होंने कहा कि एसएचजी ने करोड़ों लोगों का जीवन बदला है। उन्होंने कहा कि इससे पांच करोड़ महिलाएं जुड़ी हैं। उन्होंने मध्यप्रदेश के बड़वानी की महिलाओं से बात की। उन महिलाओं ने बताया कि वे एसएचजी के माध्यम से स्वच्छता से जुड़ी चीजों का काम करती हैं। आपको बतादें सभी सांसद, विधायक और पार्टी के पदाधिकारी बड़ी संख्या में सार्वजनिक रूप से इस कार्यक्रम को देखने को कहा गया है।

 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News