News

सोने में गिरावट जारी, चांदी स्थिर, जानिए क्या है भाव

Created at - July 13, 2018, 3:25 pm
Modified at - July 13, 2018, 3:25 pm

नई दिल्ली। वैश्विक बाजारों में सोने में गिरावट और स्थानीय डिमांड में और कमी आने के कारण दिल्ली सराफा बाजार में सोने की कीमत शुक्रवार को लगातार चौथे दिन नीचे गिरी। थोक सराफा बाजार में आज सोने के भाव में 95 रुपए की कमी देखी गई। सोना अब 31,115 रुपए प्रति दस ग्राम पर है। ये 8 फरवरी के बाद अब तक का सबसे निचला स्तर है। वहीं चांदी गुरुवार की कीमत 40,030 रुपए प्रति किलोग्राम पर आज भी स्थिर रही। चांदी भी पिछले 3 माह के सबसे निचले स्तर पर है।

कारोबारियों के मुताबिक ग्लोबल मार्केट में सोने पर दबाव होने के कारण इसके भाव ऊपर नहीं चढ़ रहे हैं। वहां सोना हाजिर 4.90 डॉलर टूटकर 1,241 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 5.30 डॉलर टूटकर 1,241.30 डॉलर प्रति औंस बोला गया। वहीं दुनिया की अन्य बड़ी मुद्राओं तुलना में डॉलर में आई तेजी ने सोने पर दबाव बना दिया है।  

यह भी पढ़ें : दुनिया के सबसे बड़े मंदिर के निर्माण पर रोक लगाने एनजीटी में याचिका, इस्कॉन को नोटिस

बताया गया कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका में मुद्रास्फीति धीरे-धीरे बढ़ रही है। इससे अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने के संकेत मिल रहे हैं। वहीं डॉलर की मांग बढ़ने की पीछे अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध गहराना भी एक कारण बताया जा रहा है। डॉलर की कीमत जब बढ़ने लगती है तब सोने का आकर्षण कम होने लगता है, और तब सोने की कीमतों में गिरावट आती है।

 वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News