News

इस देश में काटी जा रही हैं महिलाओं की पोशाकें, पुरुषों पर भी लगा ये प्रतिबंध

Created at - July 16, 2018, 2:23 pm
Modified at - July 16, 2018, 2:23 pm

चीन। हमारा पहनावा हमारे व्यक्तित्व को दिखाता है।  ये हम पर निर्भर करता है कि हम अपने आप को दूसरों के समक्ष कैसा पेश करते हैं। हमारे देश में लोगों को अपनी इच्छा के अनुसार पहनावे का अधिकार भी है। लेकिन इन दिनों  चीन के मुस्लिम बहुल्य प्रांत शिंकियांग में मुस्लिम महिलाओं के पहनावे को लेकर विरोध किया जा रहा है, उनकी लंबी पोशाकों को पुलिस द्वारा काटा जा रहा है। ऐसा इसलिए किया जा रहा रहा क्योंकि चीनी प्रशासन को लगता है कि उइगुर मुस्लिम महिलाओं के कपड़े काफी ज्यादा लंबे हैं। महिलाओं के कपड़े काटे जाने की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

यह भी पढ़ें : नवाज शरीफ की बेटी मरियम ने जेल में सुविधाएं लेने से किया इनकार

बता दें कि पहले इसी प्रांत के स्कूलों में बच्चों को धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी गई। इसके बाद पुरूषों के लंबी दाढ़ी रखने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इतना ही नहीं, सार्वजनिक स्थानों पर मुस्लिम महिलाओं के बुर्का पहनने पर भी रोक लगा दी गई। अब एक और नए नियम की बात सामने आई है। इसके तहत महिलाओं के लंबे कपड़ों पर रोक लगाई गई है।  यदि कोई महिला लंबे कपड़ों में दिख रही हैं तो उस कपड़े को तुरंत काट दिया जा रहा है।

इस वाकये पर डॉक्यूमेंट लिंग ऑपरेशन अगेंस्ट मुस्लिम (डीओएएम) संगठन का कहना है कि, उन्हें लगता है उइगुर मुस्लिम महिलाओं के कपड़े काफी ज्यादा लंबे हैं। इस वजह से उन्होंने ऐसा करने का नियम अपनाया है।

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News