News

करी पत्ता एक फायदे अनेक, जानिए इसकी औषधीय खूबियां

Created at - July 16, 2018, 5:11 pm
Modified at - July 16, 2018, 5:11 pm

हेल्थ डेस्क। खाने में खुशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाले करी पत्ता की और भी कई खासियत है। प्राय: हर घर में तड़का लगाने, गार्निश करने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल होता है, लेकिन यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है। 

जानकारों के मुताबिक विटमिन ए, बी, सी, अमीनो ऐसिड, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, फॉस्फॉरस और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ता आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में इस्तेमाल होता है। कहा जाता है कि ब्लड प्रेशर, अपच, अनीमिया और वेट गेन जैसी समस्याओं में भी कारगर उपाय के तौर पर करी पत्ता के इस्तेमाल किया जा सकता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए भी करी पत्ते के सेवन की सलाह दी जाती है। करी पत्ते में मौजूद फाइबर इन्सुलिन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं जिससे ब्लड-शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

यह भी पढ़ें : मोदी की रैली में पंडाल गिरा, 15 घायल

करी पत्ते में आयरन और फॉलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है। यह अनीमिया के खतरे को कम करने में मददगार है। 

यह कैरब्जोल ऐल्कलॉइड्स ऐंटि-बैक्टीरियल और ऐंटि-इंफ्लेमेट्री तत्वों से भरपूर होता है जो पेट खराब और डायरिया जैसी समस्याओं को ठीक करने में सहायक होता है। 

इतना ही नहीं शरीर पर चोट लग जाए, कट जाए, घाव हो जाए, स्किन में जलन हो रही हो या फिर स्किन जल जाए तो इस तरह की सभी समस्याओं में करी पत्ता फायदेमंद हो सकता है। विटमिन ए और कैरोटेनॉएड्स से भरपूर करी पत्ता आंखों को स्वस्थ रखने के साथ ही आई साइट को भी स्ट्रॉन्ग बनाता है।

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News