News

वाट्सएप के इस नए फीचर्स से फेक मैसेज पर लगेगी लगाम

Created at - July 20, 2018, 4:55 pm
Modified at - July 20, 2018, 5:07 pm

नई दिल्ली। वॉट्सएप ने फेक मैसेजेस से बचने के लिए नया फीचर इजाद किया है। वॉट्सऐप अपने अंडर टेस्टिंग फीचर के जरिए फॉर्वर्ड किए गए मैसेज को लिमिट करने का भी ऑप्शन देगा। देश में हाल ही में वॉट्सऐप के फॉरवर्डेड मैसेज की वजह से कई हिंसक घटनाएं हुई हैं। वॉट्सएप का ये नया फीचर खासकर भारत के लिए ही लाया गया है। जिसके अंतर्गत फॉर्वर्ड किए गए मैसेजो को लिमिट किया जा सकेगा। 

पढ़ें-संसद के दिलचस्प नजारे, भाषण के बाद मोदी से गले मिले राहुल, फिर सीट पर बैठते ही मारी आंख

वॉट्सऐप ने कहा है कि एक बार में पांच चैट्स ही फॉर्वर्ड किए जा सकेंगे। इसके साथ ही मीडिया मैसेज के पास से क्विक फॉरवर्ड बटन हटाया जाएगा। भारत में दुनिया में सबसे ज्यादा मैसेज, फोटोज और वीडियोज फॉर्वर्ड किए जाते हैं। फिलहाल वॉट्सऐप में एक मैसेज को सेलेक्ट करके कई लोगों को मैसेज फॉर्वर्ड कर सकते हैं।

पढ़ें- बांग्लादेशी विमान को दूसरी जगह किया गया शिफ्ट, रायपुर एयरपोर्ट में 3 साल से खड़ा है विमान

भारत में वॉट्सऐप के 200 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं और जाहिर है वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी फेसबुक के लिए महत्वपूर्ण और बड़ा बाजार है। सरकार ने भी वॉट्सऐप को फेक न्यूज से निपटने के लिए नोटिस भेजा है। इसलिए वॉट्सऐप लगातार इस कोशिश में है कि फॉर्वर्ड मैसेज पर लगाम लगाए। वॉट्सऐप ने हाल ही में लेबल की शुरुआत की है, ये लेबल वॉट्सऐप पर फॉर्वर्ड किए गए मैसेज में दिखते हैं। इससे दूसरे यूजर को यह पता चलता है कि भेजा गया मैसेज फॉर्वर्ड किया गया है।

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News