News

फिट रहना है तो इन बातों का रखें ध्यान

Created at - July 20, 2018, 5:16 pm
Modified at - July 20, 2018, 5:18 pm

आज के समय में शरीर को फिट रखने के लिए हम बहुत कुछ मेहनत करते हैं। लेकिन कई बार स्थिति ये होती है कि हम बहुत अधिक मेहनत करने के बाद भी सही परिणाम प्राप्त नहीं कर पाते। 

हमें अपने शरीर को फिट रखने के लिए मुख्य रूप से पांच बातों को ध्यान रखना चाहिए। 

अनुशासन। 

कड़ी मेहनत। 

ज्यादा पानी। 

वर्क आउट। 

पौष्टिक भोजन। 

 

आम तौर पर हम वर्क आऊट तो करना शुरू कर देते हैं लेकिन हम बाकी बातों का ध्यान नहीं दे पाते जबरदस्त फिटनेसस्वास्थ्य और जबरदस्त फिटनेस हासिल करने के लिए आपको घंटो जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। कुछ आसान उपायों को आप अपने रूटीन में अपनाकर बेहतर फिटनेस हासिल कर सकते हैं। सुबह में हेल्थी ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी है। ब्रेकफास्ट ठीक से न करने पर आपको थकान लगना और वजन बढ़ने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।आज से आप अपने ब्रेकफास्ट में दो केलों को जरूर शामिल करें। रोजाना नाश्ते में सिर्फ दो केले खाने से आप दिनभर ऊर्जावान रहेंगे।

 

साथ ही आपका दिल की बीमारियों से भी बचाव होगा।सुबह अपने लिए सिर्फ 10 मिनट निकालें। इन 10 मिनट में पार्क में जाकर हल्की दौड़, योगा, बॉडी वेट एक्ससाइज आदि में से आपको जो भी पसंद हो जरूर करें।ऑफिस में लिफ्ट का इस्तेमाल न करें, बल्कि सीढ़ियों का उपयोग करें। इससे आप शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में कामयाब रहेंगे।हमेशा आपकी कोशिश होनी चाहिए कि रात को डिनर आठ बजे तक जरूर कर लें। डिनर में जितना संभव हो कम से कम खाएं। इसके अलावा रात में आपको मीठा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।फॉस्ट फूड खाने का बहुत मन करे तो इसके लिए सप्ताह का कोई एक दिन निर्धारित कर लें और इस दिन फॉस्ट फूड को इंजॉय करें। ज्यादा फॉस्ट फूड खाने से आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं।सप्ताह में एक बार बालों और पूरे शरीर की मालिश जरूर करें। मालिश के लिए सरसों, जैतून और नारियल आदि का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। मालिश आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ही और भी कई प्रकार से फायदेमंद है।पैसा कमाने के लिए मशीन न बनें बल्कि अपने पूरे परिवार के साथ दो तीन माह में कुछ दिनों के लिए कहीं बाहर घूमने जाएं। इस दौरान ऑफिस के कामों की टेंशन से दूर पिकनिक को पूरा इंजॉय करें।पांच मिनट के मेडिटेशन का कमाल 

दिनभर में कभी भी जिस समय आपको सही लगे पांच मिनट के लिए ध्यान जरूर करें। इस दौरान सिर्फ अपनी सांसों पर ध्यान दें। इससे आपका तनाव कम होगा और आपका काम बेहतर होगा।सुबह जल्दी उठने और रात को जल्दी सोने की आदत बनाएं। सिर्फ इतना करने से ही आपकी स्वास्थ्य संबंधित आधी से अधिक समस्याएं दूर हो जाएंगी।मौसमी फलों का अधिक से अधिक सेवन करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं। इन फलों को अपने ब्रेकफास्ट और लंच में शामिल करें। इनके जूस का सेवन भी आप कर सकते हैं।

-वेब डेस्क IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News