पीठ दर्द में कौन सा योगासन देगा लाभ

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 21 Jul 2018 05:07 PM, Updated On 21 Jul 2018 05:07 PM

अधिक समय के लिए खड़े य बैठे रहने के कारण हमारी कमर में दर्द होने लगता है| कमर दर्द की समस्या आज के आधुनिक जीवन में आम बात हो गई है| इस समस्या से बचने के लिए योग का सहारा लिया जा सकता है| यह कुछ आसान से योगासन आप दिन में कभी भी कर सकते हैं और कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं|आप इन योगासन को कभी भी और कही भी कर सकते हैं| जैसे की ऑफिस की कुर्सी पर, एयरप्लेन योगा, अपने टीवी के सामने, ब्रेक के समय या योग मैट पर।आराम से सुखासन में बैठ जाये। कमर को सीधा रखें और कन्धों को ढीला छोड़ दे। अपने चेहरे पर मुस्कान रखना न भूलें। यदि आप इस योगासन को खड़े होकर करना चाहते हैं तो अपने पैरों को एक सीध में रखें|

 

अपनी रीढ़ की हड्डी को ऊपर की ओर खींचे। श्वास लेते हुये, धीरे धीरे दोनों भुजाओं को ऊपर की ओर उठाएँ|अपनी उंगलियों को आपस में इस प्रकार फ़साये कि दोनों अंगूठे एक दूसरे को आराम से स्पर्श करें|आराम से बिना अनावश्यक जोर लगाये हुए शरीर को पूरी तरह खींचिए।कुहनियां को सीधा रखें। ध्यान दे आपकी भुजंग आपके कान को छुए|इस स्थिति मे स्थिर रहते हुये 2-3 गहरी श्वास लें|कमर मे खिंचाव को गहन करने के लिए एक आसान सुझाव: धीरे से नाभि को कमर की तरफ अंदर की ओर खीचे।

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अपनी कमर को दाहिनी व बायीं ओर मोडें |आपकी हथेलियाँ अभी भी सिर के ऊपर बंधी हुई है|श्वास छोड़ते हुए, धीरे से अपनी दाहिनी ओर मुड़ें| उसी अवस्था में कुछ समय बने रहें और 2-3 लंबी गहरी साँस लें| श्वास अंदर लेते हुए, वापिस अपने केंद्र में आ जाएँ|पुनः श्वास छोड़ते हुए, धीरे से अपनी बहिनी ओर मुड़ें| उसी अवस्था में कुछ समय बने रहें और 2-3 लंबी गहरी साँस लें| साँस लेते हुए पुनः अपने केंद्र में आ जाएँ|

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आपकी हथेलियाँ अभी भी सिर के ऊपर बंधी हुई है|श्वास छोड़ते हुए, धीरे से अपनी दाहिनी ओर झुक जाएँ| उसी अवस्था में कुछ समय बने रहें और लंबी गहरी साँस लेते रहें|श्वास अंदर लेते हुए, वापिस अपने केंद्र में आ जाएँ|पुनः श्वास छोड़ते हुए, धीरे से अपनी बहिनी ओर मुड़ें| ध्यान दे कि यह आसान करते समय आप आगे अथवा पीछे न झुकें| आपके एक हाथ में दूसरे हाथ से अधिक खिंचाव पैदा नही होना चाहिए|साँस लेते हुए पुनः अपने केंद्र में आ जाएँ|

वेब डेस्क IBC24

Web Title : Yoga for Back Pain

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