News

अफगानी चिकन करी

Created at - July 27, 2018, 6:08 pm
Modified at - July 27, 2018, 6:08 pm

वैसे तो नॉन वेज खाने वालो के लिए चिकन से बनी सभी रेसिपी अच्छी लगती है। लेकिन जैसा की नाम से ही समझ आ रहा है अफगानिस्तान स्टाइल में बनने वाली स्पेशल डिश अफगानी चिकन करी’ तो चलिए आइये जरा करीब से जानें लज़ीज़ अफगानी चिकन करी बनाने की विधि। 

तैयारी में लगने वाला समय  : 6-10 मिनट

पकाने में लगने वाला समय  : 21-25 मिनट

 सामग्री 

हड्डी पर 1 इंच बाहर तक काटा हुआ चिकन (750 ग्राम टुकड़ों में)

2 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट

1/2 चम्मच हल्दी पाउडर

1/4 कप दही, नमक (स्वाद अनुसार)

1 चम्मच गरम मसाला पाउडर

3 मध्यम प्याज (मोटी काटी हुई)

1/4 कप साबुत काजू

1 चम्मच तरबूज के बीज

1 चम्मच खसखस

2 चम्मच तेल और एक चुटकी केसर

पकाने की विधि 

 एक चिकन लें और अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी पाउडर, दही, नमक (स्वाद अनुसार) और 1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर को मिलाकर मसालेदार लेप तैयार करें। फिर इस लेप को चिकन पर लगाकर 1 घंटे के लिए रख दें।अब कुकर में एक कप पानी डालें और उसे चूल्हे पर चढ़ा दें । फिर प्याज, साबुत काजू, तरबूज के बीज और खसखस डालकर उसे 3-4 सीटी लगने तक पकाएं । 3-4 सीटी लगने के बाद चूल्हे की गैस को बंद कर दें, कुकर की गैस को निकलने दें और कुकर के मिश्रण को ठंडा होने के लिए चूल्हे से उतारकर रख दें।ठंडा होने पर कुकर के मिश्रण को मिक्सर के बर्तन में डालें और उसे पतला पेस्ट होने तक फेंटे (पीसे)।

अब एक नॉन स्टिक बर्तन लें और उसमें तेल डालकर गरम करें । तेल गरम होने पर बर्तन में मसालेदार चिकन के हिस्सों को डाल लें और 5-7 मिनट के लिए पकाएं । फिर मिक्सर के बर्तन से मिश्रण का पेस्ट नॉन स्टिक बर्तन में डालें और अच्छी तरह मिलाएं।पेस्ट को मिलाने के बाद 3-4 मिनट के लिए चिकन के हिस्सों को पकाएं, फिर केसर डालें और उसे भी मिला लें।अब लगभग 8-10 मिनट पकाने के बाद अफगानी चिकन करी को गरमागरम परोसे।अगर आप चाहें तो थोड़े ज्यादा काजू का भी इस्तमाल कर सकते हैं। काजू का स्वाद करी को अधिक प्रभावी और मनमोहक बनाता है।साथ ही यह ध्यान रखे कि दही  ताज़ा हो अन्यथा करी का स्वाद खट्टा हो जाएगा।

खाने का तरीका 

केसर को अफगानी चिकन करी के ऊपर छिड़क कर चावल, रुमाली रोटी (रोटी), सिरके की प्याज और आचार आदि के साथ परोसें लोग बड़े चाव के साथ खाएंगे।

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News