News

उड़द दाल की मसाला बड़ी

Created at - July 29, 2018, 2:07 pm
Modified at - July 29, 2018, 2:07 pm

 मूंग दाल बड़ी और उरद दाल की बड़ी आम तौर पर सभी के घर में मिलती है। लेकिन इन दिनों हम समय की व्यस्तता के कारण इन सब चीजों को घर पर नहीं बना पाते। आज हम जो रेसिपी आपको बता रहे हैं उसे सीख कर आप घर पर ही  उरद दाल की मसाले वाली बड़ी बनाना सीख सकती है। 

आवश्यक सामग्री - 

उरद की धुली दाल - 1 कप ( 200 ग्राम)

धनिया साबुत - 1 टेबल स्पून

सौंफ साबुत - 1 टेबल स्पून

लाल मिर्च - 2

काली मिर्च - 8 से 10

हींग -1 पिंच

विधि - 

उरद की दाल को अच्छी तरह साफ कीजिये,  धोइये, और पीने के पानी में 4-5 घंटे के लिये भिगो दीजिये.धनियां, सोंफ, काली मिर्च साफ कीजिये और दरदरा (मोटा मोटा) पीस लीजिये.भीगी हुई दाल से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये, उरद की दाल को बिना पानी डाले मिक्सर से दरदरी पीस लीजिये.पिसी हुई दाल को किसी बड़े बरतन में निकालिये और सारे मसाले और दाल को चमचे से ये हाथ से खूब फैटिये, आवश्यकता हो तो 2-3 टेबल स्पून पानी मिलाया जा सकता है.थालियों को तेल लगाकर चिकना कर लीजिये, हाथ से दाल उठाइये और आप अपने पसन्द के आकार की बड़िया बनाकर तेल लगी थालियों में रखिये, थोड़ी थोड़ी दूर पर बड़ियां तोड़ते जाइये, सारी थाली को बड़ियों से भर लीजिये.सारी बड़ियां इसी तरह बनाकर थालियां तैयार कर लीजिये.  ये बड़ी से भरी थालियां धूप में ले जाकर रख दीजिये. बड़ी सुखाने के लिये साफ जगह चुनिये.

छोटे साइज की बड़ी को तोड़ने में अधिक समय लगता है लेकिन यह जल्दी सूखतीं है और बड़ी की सब्जी बनाने में अधिक सुविधा जनक होती है.उरद दाल की मसाले वाली  बड़ी आप जल्दी सुबह बना लेंगे तो ज्यादा अच्छा है, एक ही दिन में सूख कर तैयार हो जायेंगी.  सूखी हुई बड़ियों को थाली से निकालिये, सारी बड़ियों को एक दिन की धूप और दिखा दीजिये.उरद की दाल की मसाले वाली बड़ी तैयार हैं, बड़ी साफ सूखे एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये, 6 महिने और इससे भी अधिक समय तक रख कर आप ये बड़ियां बना कर खा सकेंगे.


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News