रायपुर News

राजधानी के इंडोर स्टेडियम में मोबाइल तिहार, रमन और कंगना ने बांटे स्मार्टफोन, देखिए वीडियो

Created at - July 30, 2018, 1:04 pm
Modified at - July 31, 2018, 5:39 pm

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार अपनी महत्वाकांक्षी योजना संचार क्रांति योजना के तहत मोबाइल तिहार आज सोमवार को मना रही है। इसके तहत राजधानी के इंडोर स्टेडियम में हितग्रहियों को स्मार्ट फोन का वितरण किया गया। इस दौरान फिल्म अभिनेत्री कंगना भी मौजूद रही। उन्होंने अपने हाथों से हितग्राहियों को स्मार्टफोन का वितरण किया। मोबाइल तिहार के अंतर्गत मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह स्मार्टफोन वितरण योजना का शुभारंभ करते हुए गोठ मोबाइल एप की लांचिंग की। स्काई योजना के तहत 556 मोबाइल टावर का भी लोकार्पण किया

इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि वो दिन भी आ रहा है कि जो रमन सिंह, अमर अग्रवाल के पास है, वो आम लोगों के पास होगाछत्तीसगढ़ का युग बदलने वाला है। मुख्यमंत्री ने कंगना की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने एक छोटे के गांव से निकलकर एक मुकाम हासिल किया, इसलिए वो तारीफ के काबिल हैं। का पूरा जीवन संघर्ष से भरा है

डॉ सिंह ने कहा कि 50 लाख लोगों, जिसमें युवा, किसान, महिलाएं, ग्रामीण भी शामिल है, आज के युग में स्मार्ट फोन जरूरी और उपयोगी है। इससे हमारी डेनसिटी काफी बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि एक लाख पट्टे का वितरण रायपुर में किया जाएगाअब छत्तीसगढ़ स्मार्ट छत्तीसगढ़ के रूप में जाना जाएगा

वहीं अभिनेत्री कंगना ने कहा कि ‘ये हैरानी कि बात है कि मैं इतने सालों में अब तक रायपुर नहीं आई। पहली बार आई हूं। यहां आकर मुझे ये प्रदेश अपने हिमाचल की तरह ही लगा। यहां इतनी हरियाली है। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंहजी ने मुझे बताया कि यहां 54फीसदी जमीन वनभूमि है’।

उन्होंने कहा कि जिस परियोजना के लिए आई हूं, वह महिला सशक्तीकरण के लिए एक बड़ा उदाहरण है, महिलाएं जब तक सशक्त नहीं होगी, देश आगे नहीं बढ़ेगा। इस फोन से छोटे से गांव में रहने वाली महिला पूरी दुनिया से जुड़ेगी। यह बड़ी बात है। मैं आज यहां अपनी इंडस्ट्री का प्रतिनिधित्व कर रही हीं।

कंगना ने अपनी बात यह कहते हुए खत्म की कि उम्मीद है आप सब से फिर मुलाकात होगी।

इससे पहले मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन सिंह ने स्वागत भाषण में कहा कि 26 जुलाई का दिन छत्तीसगढ़ के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा हैइस दिन राष्ट्रपति ने इस योजना का शुभारंभ किया थाइस योजना में कई  चुनौतियां आई, सीएम ने उसका निराकरण किया। अपने स्वागत भाषण में मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन सिंह ने बताया कि आखिर संचार क्रांति योजना शुरु होने के पीछे मूल बात कौन सी थी। उन्होंने कहा कि- एक सेकंड लाइफ में बहुत बड़ा समय नहीं होता। एक मिनट में 60 सेकंड होते हैं। एक दिन में 86 हजार 400 सेकंड होते हैं, लेकिन एक सेकंड में गूगल में 37 लाख सर्च हो जाता है, यू ट्यूब में 43 लाख सर्च हो जाता है, एक सेकंड में एक करोड़ 80 लाख मैसेज एक्सजेंच हो जाते हैं, 3 करोड़ 80 लाख व्हाट्स एप मैसेज हो जाते हैं और लगभग 19 करोड़ ईमेल चले जाते हैं। उन्होंने बताया कि ये आंकड़ा मैने एक बार मुख्यमंत्री को सुनाया था।  14 अप्रैल 2017 को जब लोक सुराज अभियान चल रहा था। हम रायपुर से नारायणपुर जा रहे थे, तब मैने इसे उनसे शेयर किया था।

अमन सिंह ने कहा कि -14 अप्रैल 2017 एक महत्वपूर्ण तारीख हैं, क्योंकि इस दिन ही स्काई योजना का जन्म हुआ। हम जब हेलिकॉप्टर में नारायणपुर पहुंचे, तब सीएम ने गांव वालों से पूछा कि मांग क्या है? क्योंकि उनके पास स्कूल था, आंगनबाड़ी सेंटर था, सीएसटी था। गांव वालों ने मांग रखी कि उनके पास मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है। इसके बाद हम बीजापुर गए, वहां से सुकमा गए। तीनों जगह गांव वालों की मांग कनेक्विटी को लेकर थी। तब मुख्यमंत्री ने मुझसे पहली बार पूछा कि तुमने एक सेकंड के आंकड़ों के बारे में इतना कुछ बताया छत्तीसगढ़ में मात्र 29 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों के पास मोबाइल है। तब मुख्यमंत्री ने कहा कि हम ऐसी कोई योजना लेकर क्यों नहीं आते कि हमारे प्रदेश के सभी लोग इस एक सेकंड की परिभाषा में शामिल हो सके।

अमन सिंह ने कहा कि उस दिन से हमने इस योजना पर काम करना शुरू कर दिया। हर पथ पर हमे चुनौतियां मिली। हर पथ में मुख्यमंत्री ने मार्गदर्शन दिया। पहली चुनौती जो हमारे सामने थी, जिसे हमने मुख्यमंत्री के सामने रखा। हमने कहा कि टेलीकॉम केंद्र सरकार से जुड़ा विषय है, यह राज्य सरकार का विषय नहीं है। हम इस पर कुछ नहीं कर सकते। उन्होंने मार्गदर्शन दिया कि रेलवे कनेक्टिविटी के लिए जब मैने पीपीपी माॅडल पर काम शुरू किया, जो केंद्र सरकार का विषय है, तो आप लोग टेलीकाॅम के लिए इस माॅडल को क्यों नहीं अपना सकते। इस तरह से हमने पहला कदम उठाया। हमारी सोच थी कि बस्तर के सुदूर अंचलों में मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं थी। मुख्यमंत्री ने हमारे ही आंकड़ों को दिखाया और कहा कि हमारे प्लेन एरियाज भी ऐसे हैं, जहां मोबाइल घनत्व बेहद कम हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना ऐसी बनाओ जहां पर अन कनेक्टेड क्षेत्र में भी कनेक्टिविटी पहुंच सके और जहां कनेक्टिविटी कम हैं, वहां बेहतर हो सके। लोगों को मोबाइल मिल सके। इसलिए हमने पहली बार ऐसी योजना बनाई कि मोबाइल वितरण कर हम कनेक्टिविटी को बढ़ाएंगे।

मोबाइल तिहार कार्यक्रम में अमन कुमार सिंह ने कहा कि यदि मुख्यमंत्री ने यह मार्गदर्शन नहीं दिया होता, तो हम इस योजना को डिफाइन नहीं कर सकते थे। एक बार सरकार ने तय कर लिया कि योजना का क्रियान्वयन करना है, तो हमने कहा कि हम फीचर फोन बांटेंगे। मुख्यमंत्री जी ने पूछा कि ये फीचर फोन क्या होता है। उन्होंने मेरा फोन हाथ में पकड़कर कहा कि क्या ये फीचर फोन हैं। मैने कहा कि नहीं यह स्मार्टफोन है। मैंने उन्हें बताया कि आज देश में सौ करोड़ फोन हैं,लेकिन दुनिया में सबसे ज्यादा फीचर फोन 50 करोड़ भारत में है। सीएम साहब ने मुझे सपाट सा जवाब दिया और कहा कि तुम और मैं यदि स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो छत्तीसगढ़ का एक-एक रहवासी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करेगा। जिस छत्तीसगढ़ में मात्र पांच लाख स्मार्टफोन हैं,वहां हमने 50 लाख स्मार्टफोन के वितरण की योजना शुरू की। अमन सिंह ने कहा कि आज यदि एक रूपया खर्चा हो रहा है, तो 86 पैसा डेटा के लिए है और 14 पैसा फोन पर बात करने के लिए है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद स्काई योजना के तहत हम एक जीबी डाटा के साथ सौ मिनट कॉल यूजर्स को दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के जनक, पालक, पोषक, प्रेरणा स्त्रोत मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह है।

अमन कुमार सिंह ने कहा कि किसी भी योजना को इससे बड़ा सम्मान नहीं मिल सकता कि भारत के प्रथम नागरिक उसका आगाज करें। 26 जुलाई का दिन छत्तीसगढ़ के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा, क्योंकि देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जगदलपुर में स्काई योजना का आगाज किया था।

बता दें कि इस योजना के तहत कुल 50 लाख स्मार्टफोन बांटे जाएंगे। 45 लाख महिलाओं को स्मार्ट-फोन मिलेगा, जबकि 5 लाख युवाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा। स्मार्टफोन का वितरण दो चरणों मे किया जाना है। पहले चरण में शहरी क्षेत्रों में आज से 16 अगस्त तक और ग्रामीण क्षेत्रों में 17 अगस्त से 22 सितम्बर तक वितरण होगा

देखिए कार्यक्रम का वीडियो

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News