News

पर्यटकों को इतिहास के करीब लाता जोधपुर का किला

Created at - July 31, 2018, 3:16 pm
Modified at - July 31, 2018, 3:16 pm

राजस्थान।  भारत में पर्यटकों को  सबसे ज्यादा अपनी ओर आकर्षित करने वाला प्रदेश है राजस्थान जो भारत के सबसे मशहूर राज्य में से एक है।राजस्थान विदेशी टूरिस्टों को सबसे अधिक आकर्षित करने वाला स्टेट है।राजस्थान के  कई ऐतिहासिक किले व महल है जो टूस्टिटों में खूब मशहूर हैं। अगर आप भी पुरानी एतिहासिक किलों व इमारतों को देखना चाहते है। तो इस बार राजस्थान के मशहूर शहर जोधपुर घूमने का प्लान कीजिये। जहां का इतिहास व इमारतें आपको एक बार फिर से पुराने भारत की याद दिलाएगी। 

 जोधपुर में मेहरानगढ़ का किला, उम्मेद भवन पैलेस, जसवंत थडा, घंटा घर, कल्याण सागर झील टूरिस्टों के घूमने के लिए बेस्ट प्लेस है।  अगर बात उम्मेद भवन पैलेस करें तो इसका नाम इसके संस्थापक महाराजा उम्मेद सिंह के नाम पर रखा गया है। यह चित्तर पहाड़ी पर मौजूद है जिस वजह से यह सुंदर महल 'चित्तर पैलेस' के रूप में भी जाना जाता है। उम्मेद भवन पैलेस  डेको-कला का एक आदर्श उदाहरण है जो 1920 और 1930 के दशक के आसपास की शैली है। 

इस महल को तराशे गए बलुआ पत्थरों को जोड़ कर बनाया गया। महल का एक हिस्सा हेरिटेज होटल में परिवर्तित कर दिया गया है, जबकि बाकी हिस्सा एक संग्रहालय के रूप में है।

बताया जा रहा है कि उम्मेद  भवन में कुल 347 कमरे हैं। इस भवन को तैयार करने में लगभग 15 वर्षों लगे जिसका निर्माण कार्य लगभग 1943 में पूरा हुआ। इस सुंदर महल के वास्तुकार हेनरी वॉन  थे।

 

 


Download IBC24 Mobile Apps