News

सस्ते देश घूमने के हैं शौकीन तो करें इन देशों की यात्रा

Created at - August 1, 2018, 12:55 pm
Modified at - August 1, 2018, 12:55 pm

नई दिल्ली ।भारतीय रुपये की वैल्यू बहुत अधिक बदलाव वाली है। पिछले कुछ महीनों से उतार-चढ़ाव अधिक देखने को मिल रहा है।इस तरह रूपये की कीमत कम होना आम आदमी के लिए सही नहीं है। लेकिन  अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं।  हम आपको कुछ ऐसे देशों की जानकारी दे रहे हैं जहां भारतीय रुपया काफी मजबूत है और वहां घूमना भी काफी सस्ता है।

कंबोडिया -घूमने फिरने के शौकीन लोगों के लिए कंबोडिया बेस्ट प्लेस है। इस जगह भारत के एक रुपये की कीमत 59.28 कंबोडियन रियाल में है। अगर आप सूर्योदय के भव्य दर्शन करना चाहते हैं तो आप अंकोरवाट के मंदिर में जा सकते हैं। यह कंबोडिया में स्थित है और दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक है। 

नेपाल: भारत का पडोसी देश नेपाल में भारत के  एक रुपया की कीमत 1.60 नेपाली रुपये के बराबर है। भारतीयों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां पर पशुपतिनाथ और बौधनाथ जैसे दो प्रसिद्ध मंदिर हैं। साथ ही यहां की पोखरा वैली में आप पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं। यहां लुंबनी में भगवान बुद्ध का पवित्र जन्मस्थान भी है। यहां थामल रोड पर व्यस्त मार्केट भी है जहां आप जा सकते हैं।

श्रीलंका- भारत के साथ अच्छे संबंधो के लिए जाने जाना वाला श्रीलंका में एक भारतीय रुपये की कीमत श्रीलंका के 2.33 रुपये के बराबर है। यहां पर ब्रिटिश कॉलोनियल इरा की एक बिल्डिंग नुवारा एलिया भी है। साथ ही यहां चौथी शताब्दी का टेंपल कैंडी हाउस भी है, जिसमें टेंपल ऑफ टुथ भी है।

 

हंगरी: हंगरी वैसे तो पर्यटकों को लुभाने वाली जगह नहीं है। लेकिन अगर आप अपनी  विदेश यात्रा करना चाहते है तो हंगरी बेहतर जगह है.यहां  भारत का एक रुपया हंगरी के 4.03 फोरिन्ट के बराबर है। आप यहां बुडापेस्ट के ग्रेट मार्केट प्लेस में भ्रमण कर सकते हैं जो कि अपनी विशेष संरचना के लिए जाना जाता है।

आप यहां बाल्टन झील में मछली पकड़ने के लिए जा सकते हैं या फिर आप डेनुबे में रिवर क्रूज का चुनाव कर सकते हैं। अगर आप यूरोप घूमने के शौकीन है तो कम बजट में हंगरी से अच्छी को जगह हो ही नहीं सकती। यह घूमने-फिरने के लिहाज से काफी सस्ती और खूबसूरत जगह है। हंगरी की राजधानी बुडापोस्ट की खूबसूरती देखते ही बनती है क्योंकि यह देश डैन्यूब नदी के किनारे में बसा हुआ है।

 

 

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps