News

सहायक लोको पायलट और तकनीशियन के पदों में इजाफा, अब 60,000 पदों पर होगी भर्ती

Created at - August 3, 2018, 10:38 am
Modified at - August 3, 2018, 10:38 am

नई दिल्ली। रेलवे भर्ती बोर्ड ने सहायक लोको पायलट और टेक्नीशियन पदों की संख्या में इजाफा किया है। पहले ये भर्ती 26502 पदों के लिए होनी थी जिसे आरआरबी ने बढ़ाकर 60 हजार कर दिया है। यानी अब हर एक सीट पर 78 अभ्यर्थियों के बीच मुकाबला होगा। पहले हर एक सीट पर 177 दावेदार था। पदों की संख्या में इ्जाफा करने से 47 लाख अभ्यर्थियों को को राहत मिली है। 

इलाहाबाद समेत देश के सभी प्रमुख शहरों में भर्ती परीक्षा नौ अगस्त से शुरू हो रही है। गुरुवार की दोपहर रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने ट्वीट कर बढ़े हुए पदों की जानकारी दी है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की सहायक लोको पायलट और टेकनीशियन पदों के लिए देश भर से इस बार 47 लाख आवेदन आए हैं। 

इसमें सर्वाधिक 9.50 लाख उत्तर प्रदेश के रहे। सहायक लोको पायलट और टेकनीशियन के विभिन्न पदों में भर्ती के लिए जब पूर्व में विज्ञापन आया तो कुल पदों की संख्या 26502 दर्शाई गई थी। हालांकि तब यह भी कहा गया था कि परीक्षा शुरू होने तक पदों की संख्या बढ़ सकती है। ऐसा हुआ भी। भर्ती बोर्ड ने दो गुने से ज्यादा पद अब बढ़ा दिए हैं। ऐसे में अब अभ्यर्थियों के बीच स्पर्धा भी कम हो जाएगी। 

इस बारे में रेलवे भर्ती बोर्ड इलाहाबाद के चेयरमैन एसएएम नकवी का कहना है कि बोर्ड ने एएलपी और टेकनीशियन के पद बढ़ा दिए हैं। अब 60 हजार पदों के लिए भर्ती परीक्षा होगी। यूपी और उत्तराखंड के इन शहरों में होगी भर्ती परीक्षा। इलाहाबाद , कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली, लखनऊ, मुरादाबाद, आगरा, मथुरा, झांसी, देहरादून, रुड़की, हरिद्वार। 

 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News