News

स्विस कोर्ट का आदेश- टैक्स चोरी के मामले में देना होगा बैंक खातों का डिटेल

Created at - August 3, 2018, 11:40 am
Modified at - August 3, 2018, 11:46 am

नई दिल्ली। बहुत दिनों से भारत की ये मांग थी कि कर चोरी के मामले में स्विस बैंक भारतीय खातों की जानकारी दे। अब  भारत को स्विट्जरलैंड के टॉप कोर्ट से बड़ी सफलता मिली है। 

ये भी पढ़ें -किकी चैलेंज के बाद फिर आया जानलेवा चैलेंज ड्रैगन ब्रेथ, मुंह और नाक से निकलता है धुआं

अब स्विट्जरलैंड ने  दो भारतीयों के बैंक खातों की जानकारी भारत को सौंपने का आदेश दिया है। हालांकि भारतीयों ने इस आधार पर जानकारी न देने की मांग की थी। दरअसल, इस केस में फ्रैंच नैशनल और विसलब्लोअर हर्व फलसियानी द्वारा लीक की गई जानकारी भी शामिल है। हर्व HSBC के स्विस प्राइवेट बैंक के लिए काम करते थे और 2008 में उन्होंने हजारों क्लाइंट्स की डीटेल उजागर करते हुए संदेह जताया था कि ये लोग कर चोरी कर रहे थे। 

ये भी पढ़ें -दो मंजिला मकान की छत पर पहुंचा सांड.. नीचे उतारने के लिए हुई कड़ी मशक्कत

हालांकि गुरुवार को अपने फैसले में फेडरल कोर्ट ने कहा कि भारत ने जो क्लाइंट डेटा मांगा है, उसे दिया जाना चाहिए। कोर्ट ने कहा कि फ्रेंच केस से अलग भारत ने ऐसा कोई स्पष्ट बयान नहीं दिया है कि उसे डेटा कानूनी तौर पर मिला है या फिर हार्व से सीधे मिलने के बजाए उसे दूसरे देश से मिला है। कोर्ट ने कहा है कि जितने भी देश चोरी के डेटा से कानूनी मदद नहीं मांग रहे हैं उन्हें सहयोग किया जाना चाहिए। ऐसे में दूसरे देशों के लिए भी कानूनी मदद का रास्ता साफ हो गया है। 

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News