News

रूस रच रहा षड़यंत्र, भारत और ब्राजील के चुनावों को कर सकता है प्रभावित

Created at - August 3, 2018, 12:18 pm
Modified at - August 3, 2018, 12:18 pm

वॉशिंगटन। भारत में आगामी लोकसभा चुनाव को रूस प्रभावित कर सकता है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने ये दावा किया है। विशेषज्ञों ने अमेरिकी सांसदों के सामने ये बात रखी है। उनके मुताबिक भारत और ब्राजील जैसे देश में चुनाव होने है। रूस वहां की मीडिया के जरिए उसमें हस्तक्षेप कर सकता है। आपको बता दें कि इससे पहले रूस पर अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप के आरोप लगे थे।  

पढ़ें- किकी चैलेंज के बाद फिर आया जानलेवा चैलेंज ड्रैगन ब्रेथ, मुंह और नाक से निकलता है धुआं

विशेषज्ञ के अनुसार चुनावों में यह हस्तक्षेप सोशल मीडिया के जरिये हो सकता है। लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि ये किस तरह हो सकता है। हॉवर्ड के मुताबिक दोनों ही देशों में स्थिति इसलिए ज्यादा गंभीर होने की आशंका है, क्योंकि वहां का मीडिया अपेक्षाकृत कम पेशेवर है। अमेरिका का ज्यादा पेशेवर मीडिया रूस की साजिश से नहीं बच पाया। सीनेटर सूसन कोलिंस के सवाल के जवाब में हॉवर्ड ने उन्हें हंगरी के मीडिया में हस्तक्षेप के तरीकों के बारे में बताया।

पढ़ें- स्विस कोर्ट का आदेश- टैक्स चोरी के मामले में देना होगा बैंक खातों का डिटेल

इससे पहले कोलिंस ने हंगरी की मीडिया में इस तरह के हस्तक्षेप के कुछ उदाहरण दिए। उन्होंने कहा, 'मैं कह सकता हूं कि हमारे लोकतांत्रिक सहयोगी देशों में अधिक चिंताएं हो सकती हैं। मेरा मानना है कि रूस हमे निशाना बनाने से आगे बढ़ते हुए ब्राजील, भारत जैसे अन्य लोकतंत्रों को निशाना बना सकता है, जहां अगले कुछ बरसों में चुनाव होने वाले हैं।' होवर्ड ने कहा कि हम महत्वपूर्ण रूसी गतिविधि देख रहे हैं, इसलिए उन देशों के मीडिया संस्थानों को सीखने और विकसित होने की जरूरत है। 

पढ़ें- दो मंजिला मकान की छत पर पहुंचा सांड.. नीचे उतारने के लिए हुई कड़ी मशक्कत

गौरतलब है कि जनवरी 2017 के आंकलन में शीर्ष अमेरिकी खुफिया एजेंसियां इस निष्कर्ष पर पहुंची थी कि रूस ने 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप किया था। हालांकि, ट्रंप ने हाल ही में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी ऐतिहासिक शिखर वार्ता के दौरान एकबार फिर हस्तक्षेप की बात को खारिज किया और अमेरिकी जांच सदी करार दिया। ट्रंप का कहना था कि वह शानदार प्रचार के कारण चुनाव जीते हैं।

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News