किकी चैलेंज पर देश में पहली गिरफ्तारी, इन 3 युवाओं को कोर्ट ने सुनाई अनोखी सजा

Reported By: Sanjeet Tripathi, Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 10 Aug 2018 03:25 PM, Updated On 10 Aug 2018 03:25 PM

मुंबई। देशभर में फैल रहा किकी चैलेंज अब कार से उतरकर ट्रेन तक आ गया है। मुंबई में तीन युवाओं ने चलती लोकल ट्रेन से उतरकर डांस किया और फिर उसका वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया। ये वीडियो 15 लाख लोगों ने देखा। लेकिन इन लड़कों की बदकिस्मती रही कि मुंबई पुलिस ने भी उनका ये वीडियो देख लिया और फिर रेलवे स्टेशन के सीसीटीवी फुटेज मे माध्यम से उन लड़कों को गिरफ्तार भी कर लिया। किकी चैलेंज के मामले में ये देश में पहली गिरफ्तारी है। इन तीनों युवाओं को कोर्ट ने जेल भेजने की बजाय एक अनोखी ही सजा सुनाई है।

मुंबई रेल सुरक्षा बल के डीएससी अनूप शुक्ल ने बताया कि रेलवे कोर्ट ने तीनों आरोपियों को विरार के उसी प्लेटफार्म पर तीन दिन तक लाइव जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया है जहां उन्होंने किकी चैलेंज का वीडियो बनाया था। आरोपियों को अभियान के दो दिन तक प्लेटफार्म पर मौजूद लोगों से बातचीत करनी होगी और ये भी बताना होगा कि ऐसा करना गैर-कानूनी है।

यह भी पढ़ें : भिलाई के बाद अब रायपुर में डेंगू की दस्तक, कलेक्ट्रेट के 3 कर्मचारी अस्पताल में

कोर्ट ने आरपीएफ से कहा है कि तीनो आरोपियों के जागरुकता अभियान के वीडियो फुटेज 3 दिन बाद कोर्ट में पेश करे। उनकी ये सजा गुरुवार से शुरु हो गई है और शनिवार को खत्म होगी।

बताया जा रहा है कि तीनों लड़के निशांत, ध्रुव और श्याम ने कुछ दिनों पहले ही विरार की लोकल ट्रेन में ये चैलेंज किया था। उन्होंने चलती ट्रेन से उतरकर डांस किया और दोबारा उसमें चढ़ गए। जब उन्हें कोर्ट के सामने पेश किया गया तो तीनों रोने लगे। इन्होंने जो किया था कानूनन उस पर एक साल की सजा और 500 रुपए जुर्माने का प्रावधान है, लेकिन कोर्ट ने नरमाई दिखाते हुए उन्हें इस तरह की सजा सुनाई है। सजा के मुताबिक 3 दिनों तक इन्हें सुबह 11 से शाम 5 बजे तक रेलवे प्लेटफार्म पर जागरुकता अभियान चलाना होगा। इस बीच उन्हें 2 से 3 बजे तक एक घंटे का ब्रेक भी मिलेगा।

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : Kiki Challenge :

ibc-24