News

चेकिंग के दौरान नहीं दिखाने पड़ेंगे डीएल और आरसी, मोबाइल से होगा काम

Created at - August 10, 2018, 3:46 pm
Modified at - August 10, 2018, 3:46 pm

नई दिल्ली। अब वाहन मालिक को चेकिंग के दौरान हमेशा ड्राइविंग लाइसेंसे या फिर रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट रखने की जरूरत नहीं होगी। मोबाइल से ही आप जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल कर पाएंगे।हालांकि, इसके लिए आपको केंद्र सरकार की ओर से शुरू किए गए डिजिलॉकर या फिर परिवहन मंत्रालय के एमपरिवहन प्लेटफॉर्म पर अपनी डिटेल्स डालनी होंगी।

पढ़ें- सातवें वेतनमान में इतनी बढ़ेगी सैलेरी, लेकिन कर्मचारी चाहते हैं इतना और ये सुविधाएं

ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण सर्टिफिकेट को भौतिक रूप से साथ रखने की अनिवार्यता को खत्म करते हुए सरकार ने गुरुवार को राज्यों को सलाह जारी की है कि वे इस प्रकार के सभी दस्तावेजों को डिजिलॉकर या एमपरिवहन प्लेटफार्म के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक फार्म में प्रस्तुत किए जाने पर स्वीकार करें। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राज्यों को कहा कि आधिकारिक प्लेटफार्मों के माध्यम से प्रस्तुत इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाण पत्र या अन्य दस्तावेज ड्राइविंग परिवहन प्राधिकरणों द्वारा जारी प्रमाणपत्रों के बराबर माना जाएगा।

पढ़ें- दिल्ली को दहलाने की साजिश नाकाम, 50 पिस्तौल, 50 कारतूस और दो कार्बाइन के साथ दो आरोपी गिरफ्तार

सरकार ने इसके लिए एक वेबसाइट digilocker.gov.in बनाई है। यहां से आप डिजिलॉकर एप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आप अपना डिजिलॉकर अकाउंट खोल सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर डालना पड़ता है। फिर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आपके मोबाइल नंबर पर आएगा जिसे इस्तेमाल कर मोबाइल नंबर को ऑथेंटिकेट कर सकते हैं।

पढ़ें- मूक-बधिर बच्चियों से रेप के बाद शिवराज सख्त,कहा-नहीं बख्शे जाएंगे आरोपी,बनेंगे नए नियम

फिर यूजरनेम और पासवर्ड सेलेक्ट करना होगा। डिजिलॉकर अकाउंट बनने के बाद आप अपने डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं। डिजिलॉकर की अन्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आप अपना आधार नंबर भी दे सकते हैं। सलाह में स्पष्ट किया गया है कि दोनों प्लेटफार्म में नागरिकों को दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखने की सुविधा है। इसमें कहा गया कि नए वाहनों के बीमा और पुराने वाहनों के बीमा रिन्युबल की जानकारी भी बीमा सूचना बोर्ड द्वारा दैनिक आधार पर अपलोड की जा रही है और यह मंत्रालय के एमपरिवहन और ई-चालान एप में भी दिखता है।

 

वेब डेस्क, IBC24

 

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News