News

सेहत और खूबसूरती के लिए फायदेमंद नारियल तेल, जानिए खूबियां

Created at - August 16, 2018, 7:18 pm
Modified at - August 16, 2018, 7:18 pm

वुमन डेस्क।  गुणों से भरपूर नारियल का तेल, सेहत और खूबसुरती के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आइए देखते है नारियल तेल के फायदे, पीढ़ियों से इस्तेमाल हो रह नारियल तेल सेहत के साथ-साथ नारियल का तेल स्किन संबंधी समस्याओं के लिए भी सदियों से इस्तेमाल किया जाता है। 

नारियल तेल त्वचा के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है, यह डेड स्किन को हटाकर रंग निखारता है। इसका इस्तेमाल त्वचा रोग,एक्जिमा और स्किन बर्न में किया जा सकता है। नारियल तेल स्ट्रेच मार्क्स हटाने में भी मदद करता है और सर्दीयों में फटे होंठो को भी राहत देता है।

कैसे नारियल तेल बनाए खूबसूरत स्किन और चमकदार बाल

नारियल तेल बालों को घना, लंबा और चमकदार बनाने में काफी मददगार साबति होता है। सिर्फ पांच मिनट घुन घुने नारियल तेल से मसाज करने से न सिर्फ रक्त संचार में वृद्धि होती है, बल्कि यह खो चुके पोषक तत्वों की भरपाई के साथ रुसी भी हटाता है, 

आयुर्वेद में पित्त वृद्धि होने पर नारियल तेल का इस्तेमाल गठिया, जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए किया जाता है. यह हड्डियों में कैल्शियम और मैग्नीशियम अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करता है.

यह भी पढ़ें : राष्ट्रपति कोविंद और मोदी ने दी पूर्व प्रधानमंत्री अटल को दी श्रद्धांजलि

जोड़ों में दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकता है खतरनाक 

नारियल तेल के इस्तेमाल से वजन भी कम किया जा सकता है. ताजे नारियल से निकाले गए तेल में अन्य नारियल तेलों की अपेक्षा ज्यादा मीडियम चेन फैटी एसिड होता है. मीडियम चेन फैटी एसिड्स आसानी से ऑक्सीडाइज्ड लिपिड्स होते हैं और एडीपोज ऊतक में संग्रहित नहीं होते हैं. इस प्रकार, मुख्य रूप से मीडियम चेन फैटी एसिड युक्त नारियल का तेल वजन घटाने में मददगार साबित होता है.

खाना पकाने में नारियल का तेल ज्यादा अच्छा रहता है. इसका तेल ऑक्सीकरण के प्रति कम असुरक्षित होता है, जो इसे खाना पकाने के लिए सबसे सुरक्षित बनाता है.

वेब डेस्कIBC24


Download IBC24 Mobile Apps