News

आम की पत्तियों में है ढेरों खूबियां, चबाने के ये हैं फायदे

Created at - August 18, 2018, 4:28 pm
Modified at - August 18, 2018, 6:03 pm

हेल्अथ डेस्क। अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो जरुरी है कि आम के पत्ते को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लीजिये। आम हर किसी का पसंदीदा फल है।और क्या आप जानते हैं आम ही नहीं इसके पत्तेे भी किसी औषधि से कम नहीं हैं। इसके पत्तों में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण,  विटामिन ए,बी और सी होता है जो अच्छे स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद है।

  

 

इस तरह करें आम की पत्तियों यूज 

- छोटी आकार वाली पत्तियों को अच्छे से धोने के बाद छोटे टुकड़ों में काटकर चबाना सेहत के लिए अच्छा होता है।  

- इसके अलावा आम के पत्तों को रात भर गुनगुने पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट वह पानी  पी सकते हैं।

- आप चाहें तो आम की पत्तियों को धूप में सुखा कर इसका पाउडर बनाकर भी खा सकते हैं। रोजाना इसको पानी के साथ लेने से आपको कई फायदे होंगे। 

 

आम की पत्तियों से होंगे ये लाभ

 शुगर कंट्रोल करें कंट्रोल

अगर आप शुगर के मरीज है तो आम के पत्तों को सेवन करें। आम के पत्तों को सुखाकर उसका एक पाउडर बना लें। फिर रोजाना 1 चम्मच खाएं। इससे धीरे-धीरे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में होने लगेगा। 

ब्लडप्रेशर की समस्या करे दूर

आपको जानकर हैरानी होगी की आम के पत्तों से ब्लडप्रैशर की समस्या दूर होती है। आम के पत्ते को उबाल लें। नहाने वाले पानी में आम के पत्ते डाल कर नहाएं। इससे आपको ब्लडप्रेशर की समस्या से निजात मिलेगा। 

 अस्थमा से राहत

अस्थमा रोगियों के लिए आम के पत्तों का काढ़ा किसी औषधि। रोजाना ये काढ़ा पीने से आपको अस्थमा से राहत मिलेगी। 

हिचकी दूर भगाएं

दिन में 1 दो हिचकी आनी ठीक रहती है। मगर यदि इससे ज्यादा हिचकियां आने लगे तो आम की पत्तियों को उबाल लें और उसके पानी से गरारे करें। गरारे करने से कुछ ही देर में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।  

 किडनी की पत्थरी

आम की पत्तियों से किडनी और गुर्दे की पत्थरी दूर होती है। इसके लिए रोजाना पत्तियों से बने पाउडर को पानी के साथ पीने से पत्थरी की समस्या ठीक हो जाती है।

 पेट की समस्या होगी दूर 

आज के समय में 3 व्यक्ति पेट की समस्याओं से परेशान है। पेट की परेशानियों से राहत पाने के लिए आम की पत्तियों का इस्तेमाल करें। आम के पत्तों को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठकर इसको छान कर पी लें। इस पानी को पीने से पेट की परेशानियां दूर हो जाएंगी। 

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps