News

क्रूज ट्रैवलिंग का कैसे उठाए आनंद

Created at - August 18, 2018, 5:01 pm
Modified at - August 18, 2018, 5:01 pm

भारतीय लोगों में क्रूज ट्रैवलिंग का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। टूरिस्ट्स में क्रूज ट्रैवलिंग को देखते हुए टूरिज्म डिपार्टमेंट ने कुछ समय पहले मुंबई से गोवा के लिए क्रूज सेवा शुरू की गई थी। वहीं, अब वाराणसी में देश-विदेश के ट्रैवलर्स के लिए 'अलकनंदा-काशी क्रूज' सेवा शुरू की गई है। मगर क्रूज ट्रैवलिंग करते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, ताकि आपको बाद में कोई प्रॉब्लम न हो। चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ जरूरी बातें, जिसे आपको क्रूज ट्रैवलिंग के समय ध्यान में रखना चाहिए। 

 डिटेल चैक करना

पहली बार क्रूज पर ट्रैवलिग करने से पहले अच्छी तरह उसकी जानकारी लें। क्रूज बुकिंग फ्लाइट, ट्रेन और बस बुकिंग से अलग होती है क्योंकि इसमें आपको पैकेज खरीदना पड़ता है। ऐसे में आप पैकेज खरीदने से पहले उसकी डिटेल्स को अच्छी तरह चेक कर लें।

 

. एक्‍सट्रा पेमेंट्स के बारे में जानकारी

इस बात की जानकारी भी जरूर लें कि क्रूज पैकेज में आपको जो कॉम्‍प्‍लीमेंट्री चीजें मिल रही है उसका चार्ज अलग से तो नहीं है। आप जिस क्रूज में ट्रैवल करने जा रहे हैं उसमें कौन सी चीजों के लिए आपको एक्‍सट्रा पे करना होगा यह बात आप ट्रैवल एजेंट से पूछ सकते हैं। 

. एक्स्ट्रा एक्टिविटीज की जानकारी

क्रूज में अलग-अलग एक्टिविटीज और गेम्‍स भी होती हैं। ऐसे में इस बात की जानकारी पहले ही लें कि आपको इसके लिए एक्स्ट्रा पेमेंट तो नहीं करनी पड़ेगी।

. मौसम की सही जानकारी

क्रूज में ट्रैवल करते समय आपको मौसम को लेकर अलर्ट रहना चाहिए। क्रूज सर्विस खराब मौसम में पहले ही बंद कर दी जाती है तो ऐसा न हो कि कहीं आपकी बुकिंग करवाने के बाद ट्रिप कैंसिल हो जाए। ऐसे में मौसम की जानकारी के आधार पर ही क्रूज पैकेज बुक कराएं। 

 

. क्रूज इंटरटेनमेंट

क्रूज में बहुत सारी एक्टिविटीज होती हैं जैसे कि योगा, बैंड परफॉर्मेंस, एस्‍ट्रोलॉजी, डांस क्‍लास और कई सारे गेम्‍स। अगर आप इनमें से किसी का भी हिस्‍सा बनना चाहते हैं तो पहले ही इनके लिए भी बुकिंग करवा लें।

वेब डेस्क IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps