News

एक करोड़ शिवलिंग स्थापित है इस मंदिर में ,जाने क्या है रहस्य

Created at - August 20, 2018, 5:25 pm
Modified at - August 20, 2018, 5:25 pm

भारत में शिव भक्तो की संख्या सबसे अधिक है। लेकिन शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी कि भारत के कर्नाटक कोलार के शिव मंदिर में इतने  शिव लिंग है जिसे देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते है।यूं तो आपने भी शिव भगवान के बहुत से खूबसूरत मंदिर देखें होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां कई शिवलिंग बने हुए हैं। जी हां, कर्नाटक के इस मंदिर में 2 या 3 नहीं बल्कि 1 करोड़ शिवलिंग बने हुए है।जिसे देखकर  शिव के इस मंदिर के हर कोने में आपको महादेव के होने का अहसास होगा।

ये भी पढ़े -क्रूज ट्रैवलिंग का कैसे उठाए आनंद

आपको बता दें कि कोलार के कोटिलेश्वर मंदिर में करीब 9 मिलियन शिवलिंग बने हुए हैं। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर की स्थापना एक श्राप के कारण हुई है। मान्यताओं के अनुसार, जब भगवान इंद्र को गौतम नाम के एक ऋषि  ने श्राप दिया था तो उन्होंने इस श्राप से मुक्ति पाने के लिए कोटिलिंगेश्वर मंदिर में शिवलिंग को स्थापित किया था। इतना ही नहीं, श्राप से मुक्ति पाने के लिए इंद्र ने यहां मौजूद शिवलिंग का अभिषेक 10 लाख नदियों के पानी से किया। 

ये भी पढ़े -एडवेंचर स्पोर्ट्स और सुकून की तलाश में हैं तो घूम आइये मोरक्को

इस मंदिर में स्थित शिवलिंग की ऊंचाई 108 फीट है, जिसके कारण इसे सबसे ऊंचा शिवलिंग माना जाता है। मंदिर के चारों तरफ करीब 1 करोड़ छोटे-छोटे शिवलिंग स्थापित किए गए हैं और इनके चारों तरफ देवी मां, श्री गणेश और श्री कुमारस्वामी की प्रतिमाएं हैं।छोटे-छोटे शिवलिंग के बीच में नंदी भगवान की मूर्ति भी स्थित है इस मंदिर में शिवलिंह ही नहीं बल्कि नंदी की मूर्ति भी सबसे बड़ी है। नंदी भगवान की यह मूर्ति 35 फीट ऊंची, 60 फीट लंबी, 40 फुट चौड़ी है, जो 4 फीट ऊंचे और 40 फुट चौड़े चबूतरे पर स्थापित है।

ये भी पढ़े -बैगा आदिवासी के जीवन को करीब से देखना है तो करें चिल्फी घाटी की सैर

बताया जाता है कि शिव की बढ़ोतरी का कारण  दरअसल लोगो की मन्नत है  लोग अपनी इच्छा पूरी होने के बाद यहां शिवलिंग स्थापित करके जाते हैं, जिसके कारण यहां 1 करोड़ से भी ज्यादा शिवलिंग स्थापित हो गए हैं। सावन और शिवरात्रि के समय में यहां भीड़ दोगुनी हो जाती है। 

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News