News

पाकिस्तान में भी है पंचमुखी हनुमान मंदिर

Created at - August 25, 2018, 5:40 pm
Modified at - August 25, 2018, 5:40 pm

भारत और  पाकिस्तान के राजनैतिक संबंध भले ही ख़राब हो लेकिन धार्मिक दृस्टि से दोनों देश एक दूसरे के धर्मो का प्रॉपर रिस्पेक्ट करते हैं। आपने देश-विदेश में बने बहुत से मंदिरो के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं  पाकिस्तान में बने एक हनुमान मंदिर के बारे में।  जी हां, पाकिस्तान में आज भी हिन्दुओं के कई ऐतिहासिक मंदिर मौजूद हैं और उन्हीं में से एक है पंचमुखी हनुमान मंदिर। 

पाकिस्तान के कराची में स्थित इस मंदिर में मौजूद पंचमुखी हनुमान की मूर्ति कोई साधारण मूर्ति नहीं है। इस मूर्ति में हनुमान के सभी पांच रूप नरसिम्हा, आदिवारागा, हयग्रीव, हनुमान और गरुड़ अवतार नजर आते हैं। 1500 साल पुराने इस प्राचीन मंदिर में मौजूद मूर्ति भी लगभग हजारों साल पुरानी है। ऐसा भी माना जाता है कि ये मूर्ति इंसान की बनाई नहीं है बल्कि प्राकृतिक रुप से बनी है।

 

इसके अलावा इस मंदिर में सफेद और नीले रंग का ये 8 फीट लंबा स्टैचू भी है, जिसे देखने के लोग दूर-दूर से खास वीजा लगवाकर आते हैं। पाकिस्तान में सुरक्षित बचे ये कुछ हिन्दू मंदिरों में से एक है। यहां मराठी, सिन्धी से लेकर बलूच तक सभी कम्युनिटी के लोग आते हैं। यह पाकिस्तान का एक मात्र  ऐसा प्रसिद्ध मंदिर है, जिसमें लोग दूर-दूर से दर्शन करने आते हैं।

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps