News

अपने खाते में ही जमा करा सकेंगे पैसे, दूसरे के अकाउंट में कैश डिपाजिट की अनुमति नहीं, जानिए नए नियम

Created at - September 10, 2018, 1:45 pm
Modified at - September 10, 2018, 1:45 pm

नई दिल्ली। बैकों में कैश के लेनदेन में गड़बड़ी को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने फैसला लिया है कि किसी के खाते में कोई दूसरा पैसे जमा नहीं करा पाएंगे।

ये भी पढ़ें-भारत बंद, कई जगहों पर हिंसा,बिहार में जज को रोका,मुंबई में मनसे का बीजेपी पार्षद के दफ्तर पर हमला

उल्लेखनीय है नोटबंदी के दौरान दूसरे के खाते में पैसे जमा कर काले धन को सफेद करने की शिकायत सामने आई थी। इसके बाद से एसबीआई ने कैश डिपाजिट के नियमों में बदलाव किया है। बताया जा रहा है कि अब केवल खाते में ही पैसे जमा कराए जा सकते हैं। इसे ऐसे समझा जा सकता है की अगर मिस्टर 'X' का स्टेट वैंक ऑफ इंडिया में बैंक खाता है तो मात्र मिस्टर 'X' ही कैश काउंटर पर जाकर पैसे जमा करा पाएंगे, यहां तक की पुत्र अपने पिता या पिता अपने पुत्र के SBI खाते में पैसे नहीं जमा करा सकेगा।

ये भी पढ़ें-माओवादियों को सता रहा दूसरी पीढ़ी के नेतृत्व का संकट, शहरी और बुद्धिजीवी युवा की तलाश में

आयकर विभाग ने सरकारी बैंकों से अनुरोध किया है कि ऐसे नियम बनाएं जाएं जिससे कि कोई दूसरा शख्स किसी के बैंक खाते में नकद रुपए नहीं जमा करा सके, जिससे व्यक्ति अपने बैंक खाते में जमा पैसे के बारे में अपनी जिम्मेदारी और जवाबदेही का जिम्मेदार स्वंय हो।

एसबीआई बैंक ने इस नए नियम में विशेष परिस्थितियों का भी समावेश किया है, उदाहरण के लिए अगर मिस्टर 'X' मिस्टर 'Y' के एसबीआई बैंक खाते में नकद पैसे जमा करना चाहते हैं तो 'X' को 'Y' का एक अनुमति पत्र लाना होगा, जिसपर 'Y' का हस्ताक्षर भी होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें-सातवें वेतनमान में चुनाव और रुपए में गिरावट सबसे बड़ा अंडगा, जानिए लेटेस्ट अपडेट

इसके साथ ही बैंक काउंटर पर नकदी के साथ दिए जाने वाले जमा फॉर्म पर बैंक खाता धारक का हस्ताक्षर अनिवार्य होगा, मात्र इन्हीं परिस्थितियों में ही कोई दूसरा व्यक्ति किसी के बैंक खाते में पैसे जमा कर सकता है, बैंक ने ये साफ कर दिया है कि यह नया नियम ऑनलाइन विधी द्वारा बैंक खाते में पैसे जमा करने पर लागू नहीं होगा, एसबीआई का कहना है कि ग्रीन कार्ड और इंस्टा डिपॉजिट कार्ड के द्वारा भी कोई व्यक्ति इस कार्ड के जरिये दूसरे व्यक्ति के खाते में बैंक जाकर या कैश डिपॅाजिट मशीन से पैसा जमा कर सकता है।

वेब डेस्क IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News