News

9 /11 हमले की 17वीं बरसी ,अलकायदा के आतंकियों ने दिया था अंजाम

Created at - September 11, 2018, 11:49 am
Modified at - September 11, 2018, 11:54 am

न्‍यूयॉर्क। 11 सितंबर का दिन एक ऐसा काला इतिहास में दर्ज है जिसे सोचकर इंसान की रूह कांप जाती है। इस दिन को अमेरिका पर घातक आतंकी हमले के लिए इतिहास में जगह दी गई है। 2001 को 11 सितंबर के दिन आतंकवादियों ने यात्री विमानों को मिसाइल की तरह इस्तेमाल करते हुए अमेरिका के विश्वप्रसिद्ध वर्ल्ड ट्रेड टॉवर और पेंटागन को निशाना बनाया। इसे अमेरिका के इतिहास के सबसे बड़े आतंकी हमले के तौर पर देखा जाता है। 

 

11 सितंबर 2001 को अमेरिका पर हुए आतंकी हमले को 17 वर्ष पूरे हो गए हैं।अमेरिका में हुए 9/11 हमलों में करीब 3,000 लोगों की मौत हो गई थी और हमले को अल कायदा के आतंकियों ने अंजाम दिया था। इन हमलों के बाद इराक और अफगानिस्‍तान में खतरनाक और कई वर्षों तक चलने वाले युद्धों का आगाज हुआ। इन युद्धों की वजह से इराक और अफगानिस्‍तान में कई दिनों तक हिंसा का दौर चला और दोनों ही देश अस्थिरता का सामना करने को मजबूर हुए। अल कायदा ने इन हमलों की जिम्‍मेदारी ली थी। अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन ने 19 हाइजैकर्स में से 15 सऊदी अरब के थे और बाकी यूएई, इजिप्‍ट और लेबनान के रहने वाले थे। कुछ आतंकी तो यूरोप में रहे और बाद अमेरिका में बसने कामयाब हो गए थे।

 

वर्ष 1993 में आतंकियों ने वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर के अंडरग्राउंड गैराज में एक ट्रक बम प्‍लांट किया था। जोरदार ब्‍लास्‍ट में सात मंजिलों को नुकसान पहुंचा था।  एफबीआई ने बाद में हमले में शामिल सात आतंकियों को गिरफ्तार किया था। आज सालो बाद भी अमेरिका के लोग इस हमले को मातम दिवस के रूप में मनाते हैं। 

वेब डेस्क IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News