उत्तराखंड में भारतीय सीमा में चार किलोमीटर भीतर घुसे चीनी सैनिक, तीन बार किया LAC पार

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 12 Sep 2018 10:44 AM, Updated On 12 Sep 2018 10:44 AM

नई दिल्ली। उत्तराखंड के बाराहोती में चीनी सैनिक करीब 4 किलोमीटर अंदर तक घुसपैठ की है। सूत्रों के मुताबिक अगस्त महीने में चीनी सेना ने तीन बार वास्तविक नियंत्रण रेखा LAC को पार किया था। जिसमे उत्तराखंड़ के बाराहोती में वे करीब चार किलोमीटर तक भीतर प्रवेश किए थे। पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने 6 अगस्त, 14 अगस्त और 15 अगस्त को बाराहोती के रिखिम पोस्ट के नजदीक घुसपैठ की। 

पढ़ें- जम्मू कश्मीर और हरियाणा में भूकंप से कांपी धरती

इससे पहले आईटीबीपी की रिपोर्ट में बताया गया था कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के उत्तरी पैंगोंग झील के पास गाड़ियों के जरिये 28 फ़रवरी, 7 मार्च और 12 मार्च 2018 को घुसपैठ की। रिपोर्ट में कहा गया है कि पैंगोंग झील के पास 3 जगहों पर चीनी सेना ने घुसपैठ की जिसमें वे लगभग 6 किलोमीटर तक अंदर घुस आए थे। आईटीबीपी जवानों के विरोध के बाद चीनी सैनिक वापस लौट गए। डोकलाम के बाद अब चीनी सेना अरुणाचल प्रदेश से सटी सीमा पर तनाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। 

पढ़ें- रेलवे स्टेशन में झाड़फूंक और तांत्रिक क्रियाएं,लड़की के सिर से भूत भगाने चला तमाशा

उसने भारतीय सैनिकों के गश्त पर भी आपत्ति जताई। रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि चीन के मुकाबले भारतीय सेना का बुनियादी ढांचा थोड़ा कमजोर है। लेकिन भारत 1962 के मुकाबले काफी आगे जा चुका है। वहीं सरहद की रखवाली करने में जवानों के जोश और जज्बे में कोई कमी नहीं है। 

 

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : Chinese Army Cross Lac:

ibc-24