News

चेहरे के लिए योग

Created at - September 20, 2018, 7:52 pm
Modified at - September 20, 2018, 7:52 pm

योग से आप फिट रहने के साथ-साथ चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए कौन से योग करें।

खूबसूरत चेहरे की चाह भला किसको नहीं होती, हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा खूबसूरत लगें। इसके लिए आप तरह-तरह के जतन भी करते हैं। लेकिन चेहरे पर निखार लाने के लिए योग का सहारा लेना सबसे फायदेमंद होता है। योग की कुछ क्रियाओं से चेहरे पर लालिमा आती है तथा धब्बे, झाइयां, झुर्रियां और कालापन दूर किया जा सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि चेहरे के लिए कौन से योग करें।  

चेहरे के लिए सिंगासन

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सिंगासन बहुत ही अच्‍छा आसान है। इसको करने के लिए वज्रासन में बैठकर घुटनों को थोड़ा सा खोल लें, अब हाथों की अंगुलियों को शेर के पंजे के समान खोलकर दोनों घुटनों पर रखें। इसके बाद सांस को अन्‍दर खींचकर जीभ बाहर निकालें और फिर सांस छोड़ते हुए शेर जैसी गजर्ना करें। गले की मांसपेशियों में तनाव लाएं। इस आसन का अभ्यास 3-4 बार कर सकते हैं। इस योग को करते समय मुंह ज्यादा से ज्यादा खुला और जीभ अधिक से अधिक बाहर निकली होनी चाहिये।

 

उदान मुद्रा योग

चेहरे में लालिमा बनाए रखने के लिए उदान मुद्रा योग बहुत ही फायदेमंद होता है। इसको करने क‍े लिए पद्मासन में बैठ जाये और फिर अपने दोनों हाथों की तजर्नी अंगुली को छोड़कर बाकि तीनों अंगुलियों को अंगूठे के टिप से आपस में मिलाइए। इस अभ्‍यास को नियमित रूप से पांच मिनट तक करें, फायदा होगा। 

शशांकासन योग

इस योग को करने के लिए जमीन पर वज्रासन में बैठ जायेगा और गहरी सांस लें। फिर अपने हाथों को बांहों के ऊपर की ओर तानें। अब सांस छोड़ते हुए कमर से झुके हथेलियों को जमीन पर लगाएं। माथे को भी जमीन पर सटाएं और कुछ देर इसी मुद्रा में रुकें और फिर धीरे-धीरे वापस आएं। इस आसान का अभ्यास कम से कम 5 बार करें। 

 

कपोल शक्ति विकासक

कपोल शक्ति विकासक योग चेहरे प‍र निखार लाने के लिए बहुत अच्‍छा योगासन है। इसके लिए सुखासन या फिर पद्मासन में बैठ जाएं। दोनों हाथों की आठों अंगुलियों के आगे के भाग को आपस में मिलाकर दोनों अंगूठे से दोनों नाकों के छिद्रों को बंद कर लें। फिर सांस अंदर खींचे। फिर दोनों अंगूठों से नाक के छिद्रों को बन्द कर लें और अपने गालों को गुब्बारे की तरह फुलाएं और अपनी क्षमता अनुसार सांस रोककर धीरे-धीरे सांसों को बाहर निकालें। यह अभ्यास कम से कम 20 बार करें।

 

हास्‍यासन

हास्‍यासन करने से चेहरा गुलाव की तरह खिल जाता है। खूब जोर से हंसने को हास्‍यासन कहते हैं। हंसने के दौरान शरीर की सभी 600 मांसपेशियों की कसरत एक साथ होती है। ठहाका लगाकर हंसने से फेफड़ों में ज्यादा ऑक्सीजन जाती है, रक्त शुद्ध होता है। इस योग को करने के लिए इतना हंसिये कि आंखों से आंसू आ जाए।

 

झुर्रियों को दूर करने के लिए योग

गहरी सांस लें और मुंह में इतनी हवा भरें जैसे गुब्‍बारा फुलाने के लिए हवा भरते हैं। पांच सेकंड के लिए इसी मुद्रा में रहें। गुब्बारा फुलाने वाली इस योग को करने से न सिर्फ चेहरे बल्कि फेफड़ों की भी अच्छी एक्सरसाइज होती है। इससे गालों की झुर्रियां दूर होती है और चेहरे की त्वचा का कसाव बना रहता है। इस योग को पांच से आठ बार दोहराएं। 

 


Download IBC24 Mobile Apps