News

सामरिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है सिक्किम का पाक्योंग एयरपोर्ट, 24 को शुभारंभ करेंगे मोदी

Created at - September 22, 2018, 12:00 pm
Modified at - September 22, 2018, 12:00 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिक्मिम में 24 सितंबर सोमवार को पाक्योंग एयरपोर्ट का शुभारंभ करेंगे। पाक्योंग एयरपोर्ट पहाड़ियों पर 4500 फीट ऊंचाई पर बना है। एयरपोर्ट बनने से यहां के स्थानीय लोग भी काफी खुश हैं। उनकी मानें तो एयरपोर्ट शुरू होने से यहां पर्यटकों की आवक बढ़ेंगी। जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

सामरिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है पाक्योंग एयरपोर्ट

अरुणाचल, सिक्किम और उत्तराखंड के भारतीय सीमाओं में चीनी सैनिकों के दखल के बाद सिक्किम के पाक्योंग में एयरपोर्ट से भारतीय सेना को मदद मिलेगी। युद्ध के स्थिति में सेना के साथ भारी भरकम टैंकरों को लाने-जाने में ये एयरपोर्ट काफी मददगार साबित होगा। 

पढ़ें- राफेल डील पर नया खुलासा, फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति ने कहा- भारत सरकार ने सुझाया था रिलायंस का नाम

सिक्किम की राजधानी गंगटोक के ऊंचे पहाड़ी इलाके में बने इस ग्रीनफील्‍ड एयरपोर्ट को हाल ही में सिविल एवीऐशन विभाग की ओर से कॉमर्शियन उड़ानों की परमीशन मिली है। यह एयरपोर्ट चाइना बॉर्डर से सिर्फ 60 किमी दूर है। यानि के यहां से उड़ने वाले एयरफोर्स विमानों को चीन सीमा तक पहुंचने में कुछ ही मिनट का समय लगेगा।

पढ़ें- आरबीआई बंद करेगा पुराने डेबिट और क्रेडिट कार्ड, जल्द बदलें

यह एयरपोर्ट देश का 100वां वर्किंग एयरपोर्ट होगा। हाल ही में भारतीय वायुसेना का एक डोर्नियर 228 इस हवाई अड्डे पर ट्रायल के तौर पर उतारा गया था। इसके अलावा यात्री विमानों की टेस्टिंग के तौर पर स्‍पाइसजेट पहले ही यहां ड्राई रन कर चुकी है।

 

वेब डेस्क, IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News