News

मालदीव राष्ट्रपति चुनाव, भारत समर्थक सोलिह जीते, चीन की तरह झुकाव रखने वाले यामीन हारे

Created at - September 24, 2018, 2:38 pm
Modified at - September 24, 2018, 2:38 pm

 

माले। मालदीव में हुए राष्ट्रपति चुनाव में मालदिवियन डेमोक्रैटिक पार्टी (MDP) के प्रत्याशी इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने जीत हासिल कर ली है। जबकि चीन की तरफ झुकाव रखनेवाले वर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन चुनाव हार गए हैं। इस नतीजे को भारत के लिए अच्छा संकेत माना जा रहा है क्योंकि इब्राहिम भारत के साथ मजबूत संबंधों के पैरोकार रहे हैं।

 

जानकारी के मुताबिक सोलिह को कुल 92 प्रतिशत में से 58.3 प्रतिशत वोट मिलेएक स्वतंत्र एजेंसी ट्रांसपेरेंसी मालदीव्स के मुताबिक, सोलिह ने निर्णायक अंतर से जीत हासिल की है। जीत के बाद सोलिह ने कहा, 'यह खुशी, उम्मीद और इतिहास का पल है। उन्होंने साथ ही सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण की अपील की है।

 

यह भी पढ़ें : माल्या-नीरव मोदी के बाद एक और कारोबारी देश छोड़कर भागा, 5 हजार करोड़ के बैंक फ़्रॉड का है आरोप

जीत की घोषणा के साथ ही मालदिवियन डेमोक्रैटिक पार्टी का पीला झंडा लेकर विपक्ष समर्थक सड़कों पर उतर आए और खुशी का इजहार किया। वहीं चुनाव नतीजों पर मौजूदा राष्ट्रपति यामीन ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। जबकि सोलिह ने कहा कि 'मैं यामीन से कहना चाहूंगा कि वह लोगों की इच्छा का सम्मान करें और सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण करें। उन्होंने साथ ही राजनीतिक बंदियों को रिहा करने की भी अपील की है।

 

वेब डेस्क, IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News