News

आधुनिक आर्किटेक्ट का बेहतर उदाहरण डबलिन शहर

Created at - September 25, 2018, 5:45 pm
Modified at - September 25, 2018, 5:48 pm

अगर आप घूमने के साथ ही साथ कुछ अच्छी जानकारी भी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आयरलैंड की राजधानी डबलिन देखने जरूर जाना चाहिए। जो साफ-सुथरा और स्वच्छ देश है। घूमने के लिहाज से डबलिन बिल्कुल परफैक्ट जगह है क्योंकि यहां ट्रैवलिंग प्लेस के साथ-साथ बेस्ट रिजार्ट झीलें और टेस्टी-टेस्टी फूड की भी सुविधा है। सांस्कृतिक विरासत वाले इस शहर की कई अनूठी चीजें और प्राकृतिक सुदंरता देखने के लिए दुनियाभर से टूरिस्ट आते हैं।

जाने डबलिन की खासियत 

ट्रिनिटी कॉलेज की सैर

डबलिन का ट्रिनिटी कॉलेज दुनियाभर में फेमस है। इस कॉलेज की लाइब्रेरी में आप पुरानी से पुरानी किताब और मैन्युस्क्रिप्ट्स देख सकते हैं या यूं कहलो कि पढ़ने के शौकीन लोगों के लिए यह प्लेस जन्नत है। यहां की लाइब्रेरी में गैलरीनुमा बुकशेल्फ आपको काफी दिलचस्प लगेंगी।

टैंपल बार का अनुभव है अनूठा

घुमक्कड़ी और पार्टी के शौकीन लोगों के लिए यहां टैंपल बार, कैफे, दुकानें और आर्ट गैलरीज भी हैं। यहां का ट्रिप आपके लिए काफी अनूठा और यादगार रहेगा। यहां के रूम्स के अलावा इंटीरियर और एंबियंस भी काफी लुभावने है।

मॉडर्न सड़के

मॉडर्न आर्किटेक्चर वाली यहां की सड़के देखकर आपको यकीन नहीं होगी कि आप असली दुनिया में है। इसके अलावा आपको यहां प्राचीन और आधुनिक संस्कृति भी खूब देखने को मिलेगी।

ओ'कोनेल रोड़ की मार्कीट

क्लासी लुक वाली इस सड़क पर लगी मार्कीट में आप शॉपिंग कर सकते हैं। यहां आपको काफी चहल-पहल देखने को मिलेगी।

 जनरल पोस्ट ऑफिस है नायाब

अगर आपको प्राचीन और नायाब चीजों में दिलचस्पी है तो डबलिन का जनरल पोस्ट ऑफिस देखना न भूलें। यह यहां की प्रसिद्ध इमारतों में से एक है।

 लिफी नदी पर बना पुल

ब्रिज हा-पैनी के नाम से जाना जाने वाला यह पुल तो देश-विदेश में फेमस है। लोगों का मानना है कि इस पुल पर चलते हुए जो भी विश मांगी जाए वो पूरी हो जाती है। इस पुल की बनावट काफी खूबसूरत है और यह नदी से महज 3 मीटर ऊपर बना है।

वेब डेस्क IBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps