News

करी लड्डू रेसिपी 

Created at - September 26, 2018, 2:10 pm
Modified at - September 26, 2018, 2:10 pm

करी लड्डू  छत्तीसगढ़ में  त्यौहार पर बनने वाली बहुत ही ख़ास डिश है.इसे  सेव गुड के साथ बनाया जाता है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और एकदम नये स्वाद वाले होते है,करी लड्डू को आप करीब 1 महीने तक स्टोर करके इस्तेमाल कर सकते है तो आईये आज हम भी सेव गुड के लड्डू। 

आवश्यक सामग्री -

बेसन के सेव बनाने के लिए (For Sev Dough)-

बेसन (Besan)- 2 कप

बेकिंग पाउडर (Baking Powder)- 2 पिंच

गरम तेल (Warm oil)- 4-5 चम्मच (मोयन के लिए)

तेल (Oil)- आवश्यकतानुसार (सेव को तलने के लिए)

गुड की चाशनी बनाने के लिए (For Jeggery Syrup)-

गुड (Jeggery)- 2 कप (टूटा हुआ)

पानी (Water)- आधा कप से थोडा ज्यादा

दूध (Milk)-2 चम्मच 

विधि 

सेव गुड के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले हम बेसन के मोटे वाले सेव बनायेंगें। बेसन के सेव बनाने के लिए बेसन को एक बड़े बर्तन में छानकर निकाल लें और अब इस छने हुए बेसन में बेकिंग पाउडर और गरमा किया हुआ तेल (मोयन के लिए) को डालकर अच्छी तरह से मिला लें और थोड़े पानी की सहायता से रोटी जैसा मुलायम आटा गूंथ लें। अब आटे को ढककर करीब 10 मिनट के लिये सैट होने के लिये रख दें और सेव बनाने के लिये बेसन का गूथा हुआ आटा तैयार है। अब हम सेव बनाने वाली मशीन से बेसन के मोटे मोटे सेव बनायेंगें। सेव बनाने से पहले कढ़ाही में तेल डाल कर गरम करने के लिए गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तब  गरम तेल को चैक करने के लिये थोड़ा सा आटा तोड़ कर गरम तेल में डालें यदि आटा गरम तेल में डालने पर तुरन्त गरम तेल के ऊपर आकर तैरने लगे तो सेव को बनाने के लिए तेल एकदम अच्छा गरम हो गया है। अब आप सेव बनाने की मशीन में आप मीडियम साइज़ के छेदों वाली जाली को मशीन में लगा लें और सेव के लिए गूंथे हुए आटे की छोटी छोटी लोई को मशीन में भरकर मशीन का ढक्क्न बन्द कर दें और मशीन को दबाकर गरम तेल सेव को बना लें, एक बार में जितने सेव कढ़ाही में आ जाये उतने सेव कढ़ाई में डालें और मशीन हटा लें। अब सेवों को कलछी से पलट पलट कर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तलकर किचन पेपर पर निकाल लें। इसी तरह से पूरे बेसन के आटे से सेव बनाकर तलकर तैयार कर लें। जब बेसन के सेव ठंडे हो जाये तब सभी सेव को बारीक टुकडो में तोड़ लें।

अब हम गुड की चाशनी बनायेंगें :-

चाशनी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े आकार की कढ़ाही में टूटे हुए गुड के टुकड़े और आधा कप से थोडा ज्यादा पानी डालकर मीडियम गैस पर गरम करने के लिए रखें और गुड को बीच बीच में कलछी से चलाते रहे। जब गुड पूरी तरह से पिघलकर उबलने लगे तब चाशनी में दूध डालकर मिला दें, दूध मिलाने के बाद आप देखेंगें की चाशनी से एकदम खूब सारा झाग कढ़ाही के किनारे पर इकठ्ठा होने लगता है, अब इस झाग को आप कलछी से बाहर किसी बाउल में निकाल लें और अब चाशनी की 1-2 बूँद पानी में टपका कर चेक कर लें यदि चाशनी को उंगली और अंगूठे के बीच में चिपकाने पर एक लम्बा सा तार बनने लगे तब तुरंत से गैस बंद कर दें और बारीक टूटे हुए सेव को गुड की चाशनी में डालकर कलछी की सहायता से अच्छी तरह से मिक्स कर लें जब तक कि चाशनी सेव में अच्छी तरह से मिल कर चिपक न जाये, अब चाशनी की अच्छी सी लेयर सभी सेवो पर आ गयी है तो आईये अब हम लड्डू बनायेंगें। लड्डू बनाने के लिए दोनों हथेलियों पर थोडा पानी लगा लें और लड्डू का थोडा थोड़ा मिश्रण लेकर मीडियम आकार के गोल गोल लड्डू बनाकर प्लेट में रख लें। इसी प्रकार से पूरे मिश्रण से गोल गोल लड्डू बनाकर प्लेट में रख ले। 

वेब डेस्क IBC24


Download IBC24 Mobile Apps