News

ये है दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी, जानिए इसके बारे में

Created at - September 27, 2018, 7:18 pm
Modified at - September 27, 2018, 7:18 pm

लंदन। दुनिया के सबसे बड़े पक्षी के नाम को लेकर वैज्ञानिकों में दशकों से चल रहा मतभेद समाप्त हो गया है। वैज्ञानिकों ने कहा कि वे इस बहस पर विराम लगाते हैं और यह टाइटल वोरोम्बे टाइटन को प्रदान किया जाता है। यह पक्षी अब विलुप्त होचुका है। यह पक्षी तीन मीटर लंबा मैडागास्कन प्रजाति का था। इसका वजन 800 किलोग्राम तक था। रॉयल सोसाइटी ओपेन साइंस नामक जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में मैडगास्कन जीवों में अप्रत्याशित विविधता के बारे में बताया गया है।

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, मस्जिद में नमाज का मामला नहीं भेजा जाएगा बड़ी बेंच को

पहले यह माना गया था कि ‘हाथी पक्षियों’ की 15 विभिन्न प्रजातियों की पहचान दो वंशो के तहत की गई थी। वहीं, ब्रिटेन में प्रकाशित जूलॉजिकल सोसाइटी ऑफ लंदन (जेडएसएल) द्वारा हालिया शोध में इस तथ्य को मामले में नहीं दर्शाया गया है। विशाल शरीर वाले जानवर यदि शाकाहारी हों तो पौधों को खाकर पारिस्थितिक तंत्र पर गहरा असर डालते हैं। साथ ही वे मल के माध्यम से बायोमास और बीज फैलाते थे।

यह भी पढ़ें : दुनिया की सबसे महंगी सैंडल, कीमत जानकार हो जाएंगे हैरान, जानिए खासियत

इन विलुप्त हो चुके पक्षियों के प्रभाव के कारण मेडागास्कर आज भी प्रभावित है। विशाल शरीर वाले जानवर यदि शाकाहारी हों तो पौधों को खाकर पारिस्थितिक तंत्र पर गहरा असर डालते हैं। साथ ही वे मल के माध्यम से बायोमास और बीज फैलाते थे। इन विलुप्त हो चुके पक्षियों के प्रभाव के कारण मेडागास्कर आज भी प्रभावित है।शोधकर्ताओं का कहना है कि इस अध्ययन में इस परिवार के 80 से अधिक वर्ष के वर्गीकरण को शामिल किया है। इसके आधार पर हम वोरोम्बे टाइटन को दुनिया का सबसे विशाल पक्षी घोषित करने पर सहमत हुए हैं।

वेब डेस्कIBC24

 


Download IBC24 Mobile Apps