News

भारत के वो शहर जहां ले सकते हैं आप वॉटर स्पोर्ट्स का मजा

Created at - September 30, 2018, 6:43 pm
Modified at - September 30, 2018, 6:43 pm

आप घूमने के शौकीन है और चाहते है कि इस बार कुछ तूफानी एडवेंचर किया जाए। तो आपको भारत के कुछ खास वॉटर स्पोर्ट्स वाले प्लेस की जानकारी होना जरुरी है।  वैसे तो रिवर राफ्टिंग के लिए कई जगहें फेमस है इनमे से हम आपको आज बताने जा रहे है भारत के कुछ खास वाटर स्पोर्ट्स वाले फेमस स्थानों के बारे में। 

ऋषिकेश, गंगा नदी

ऋषिकेश की गंगा नदी राफ्टिंग के लिए काफी फेमस है। यहां देशी ही नहीं बल्कि विदेशी टूरिस्ट भी राफ्टिंग का मजा उठाने से नहीं चूकंते।

उत्तराखंड, अलकनंदा नदी

अपने उच्च राफ्टिंग ग्रेड के कारण अलकनंदा नदी को सबसे अच्छी नदी मानी जाती है। अलकनंदा नदी गंगा की स्रोत धारा है, जो देवप्रयाग में भागीरथी नदी से मिलती है।

सिक्किम, तीस्ता नदी

अगर आप सिक्किम घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां की तीस्ता नदी में राफ्टिंग करना न भूलें। सिक्किम की घाटियों और रैपिड्स से घिरी इस नदी के बीच राफ्टिंग करने का अगल ही मजा है।

 

 कर्नाटक, बारपोल नदी

कर्नाटक की बारपोल नदी के सफेद पानी में राफ्टिंग करने का मजा आप कभी नहीं भूल पाएंगे। एक बार यहां राफ्टिंग करने के बाद आप दोबारा यहां आना चाहोगे।

 

महाराष्ट्र, कुंडलिका नदी

एडवेंचर का मजा लेने के लिए महाराष्ट्र की कुंडलिका नदी भी कुछ कम नहीं है। नीचे (ढलान) की ओर बहने वाली इस नदी में राफ्टिंग का मजा आपको एडवेंचर से भर देगा।

हिमाचल प्रदेश, व्यास नदी

हिमाचल प्रदेश की चार नदियों में से एक व्यास नदी भी राफ्टिंग के लिए काफी फेमस है। यह कुल्लू के पास मौजूद है तो अगर आप कुल्लू घूमने जा रहे हैं तो यहां अपने एडवेंचर के शौक को पूरा कर सकते हैं।

 

अरुणाचल प्रदेश, लोहित नदी

अरुणाचल प्रदेश की लोहित नदी में राफ्टिंग करते हुए आप बर्फ से ढकी चोटियों, जगलों और नदियों के अनेक खूबसूरत दृश्य देख सकते हैं।

वेब डेस्क IBC24

 

 

 

 


Download IBC24 Mobile Apps