News

यूएन का सर्वोच्च पर्यावरण अवॉर्ड प्रधानमंत्री मोदी को,'चैम्पियंस ऑफ द अर्थ' अवॉर्ड से नवाजे जाएंगे

Created at - October 3, 2018, 9:25 am
Modified at - October 3, 2018, 9:38 am

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी को आज संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान ‘चैम्पियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड’ से सम्मानित किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस आज दिल्ली में विशेष कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान 'चैम्पियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड' से सम्मानित करेंगे। पीएम मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को भी स्थायी विकास एवं जलवायु बदलाव के क्षेत्र में अनुकरणीय नेतृत्व और सकारात्मक कदम उठाने के कारण ये पुरस्कार दिया जाएगा।

पढ़ें-आचार संहिता लगने से पहले रमन कैबिनेट की आखिरी बैठक, बड़ी घोषणाओं की उम्मीद

आपको बतादें पर्यावरण के क्षेत्र में असाधारण योगदान के लिए ये सम्मान दिया जाता है। दरअसल, पीएम मोदी को सतत विकास, जलवायु परिवर्तन पर अपने अनुकरणीय नेतृत्व और सकारात्मक कदम उठाने को लेकर 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है। मोदी को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के नेतृत्व और 2022 तक भारत को एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक से मुक्त कराने के संकल्प को लेकर 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' अवॉर्ड के लिए चुना गया है। उन्हें नीति नेतृत्व श्रेणी के तहत यह अवॉर्ड मिला है।

पढ़ें- इस रेहड़ी पटरी वाले के खाते में थे अरबों रुपए, जांच एजेंसी ने किया तलब

इस अवॉर्ड के बारे में विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) टी एस तिरुमूर्ति ने कहा, 'यह (यूएन) सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार है। यह पुरस्कार प्रधानमंत्री के उल्लेखनीय कार्य और सौर गठबंधन की जोरदार पैरवी करने और पर्यावरण के क्षेत्र में सहयोग के क्षेत्रों के संवर्धन को लेकर विश्व मंच पर उनके साहसी पर्यावरण नेतृत्व को एक पहचान देता है। उनके प्रयासों में 2020 तक एकल उपयोग प्लास्टिक को पूरी तरह हटाने का उनका अप्रत्याशित संकल्प है।

 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News