News

पृथ्वी ने छुआ आसमान, डेब्यू मैच में शतक लगाकर रचा इतिहास

Created at - October 5, 2018, 11:25 am
Modified at - October 5, 2018, 11:47 am

भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते सितारे पृथ्वी शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से शुरू हुए टेस्ट मैच के पहले दिन अपने डेब्यू मैच को ऐतिहासिक बना दिया। पृथ्वी ने 134 रन की शतकीय पारी खेलकर इतिहास रच दिया। डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले पृथ्वी सबसे कम उम्र के भारतीय क्रिकेटर बन गए। मुंबई के युवा बल्लेबाज़ ने यहां सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में ओपनिंग करते हुए 56 गेंदों में अपने 50 रन और 99 गेंदों में 100 रन पूरे किए।

पढ़ें- शातिरों ने सीए को लगाया 16 लाख रुपए का चूना, ऑन लाइन खरीदी के जरिए ठगी

पृथ्वी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू पर भी शतक बनाया था। इस तरह से वह प्रथम श्रेणी और टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू पर शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गये हैं। उनसे पहले भारत के गुंडप्पा विश्वनाथ और आस्ट्रेलिया के डर्क वेलहम ने यह उपलब्धि हासिल की थी। वीरेंद्र सहवाग ने भी अपने टेस्ट डेब्यू और प्रथम श्रेणी मैच में अपनी पहली पारी में शतक लगाया था लेकिन यह प्रथम श्रेणी में उनका दूसरा मैच था।       

पढ़ें- 49 अधिकारियों और कर्मचारियों का आउट ऑफ टर्न प्रमोशन, देखिए सूची  

पृथ्वी अपने डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले 15वें भारतीय बल्लेबाज हैं लेकिन उन्होंने 18 साल 329 दिन में यह उपलब्धि हासिल की जो कि भारतीय रिकार्ड है। पृथ्वी अपने डेब्यू पर शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर काबिज हो गए हैं। पृथ्वी ने 99 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और इस तरह से टेस्ट डेब्यू पर सबसे तेज सैकड़ा पूरा करने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। भारत के ही शिखर धवन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में मोहाली में 85 गेंदों पर और वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ ने 2004 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 93 गेंदों पर शतक पूरा किया था।   

पढ़ें- भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का छत्तीसगढ़ दौरा, जानिए शाह के दौरे का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

आपको बतादें भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया बल्लेबाजी कर रही है विराट कोहली शतक लगाकर क्रीज पर मौजूद हैं। टीम इंडिया का स्कोर पांच विकेट पर 494 रन है। पृथ्वी शॉ पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय और चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बने जिससे भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली। पृथ्वी ने 99 गेंद में शतक पूरा किया। उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाए। वहीं ऋशभ पंत 8 चौके और 4 छक्कों की मदद से 84 गेंदों में 92 रन बनाकर शतक से चूक गए। 

 

 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

Related News