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जानिए किस तरह बनाएं वेजिटेबल बिरयानी

Created at - February 22, 2016, 3:19 pm
Modified at - February 22, 2016, 3:19 pm

सामग्रीः(4 लोगों के लिए) 1 कप बिरयानी राइस, 8-10 टुकड़े फूलगोभी, 1/2 कप हरे मटर छिले हुए, 1/2 कप गाजर लंबे टुकड़ों में कटा हुआ, 5 छोटी इलायची, 1 इंच का टुकड़ा दाल चीनी, 8 लौंग, 1/4 चम्मच शाहजीरा, 2 तेजपत्ता, केसर के कुछ धागे 2 चम्मच दूध में भीगे हुए, 2 प्याज़ बारीक कटे हुए, 2 बड़े चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, 3/4 कप दही फेटा हुआ, 1 चम्मच पिसी लाल मिर्च, 1 चम्मच गरम मसाला, 1 चम्मच धनिया पाउडर, 1 कप पिसा हुआ टमाटर (प्यूरी), नमक स्वादानुसार, 4 चम्मच घी या तेल, 2 चम्मच पुदीना पत्ती, 2 चम्मच बारीक कटा धनिया पत्ती, 1/2 कप बीन्स मध्यम आकार के टुकड़ों में कटा हुआ।विधिः सबसे पहले सब्जियां काटकर और धोकर पानी को अच्छी प्रकार से सुखा लें। चावल को धोकर एक घंटे के लिए भीगा दे। भीगने के बाद उसमे चार कप पानी, नमक एक छोटा चम्मच, दो छोटी इलाइची, आधा टुकड़ा दालचीनी, दो लौंग डालकर एक कनकी रह जाने तक पका ले और पकने के बाद बचा हुआ पानी निकाल दे। 3 चम्मच घी गरम करके उसमे बची हुई इलाइची, लौंग, शाहजीरा, तेजपत्ता और दालचीनी डाल दे। प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूने, फिर अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर दो मिनट और भूनें। कटी हुई सब्जियों को इसमें डाल कर कुछ देर पकाएँ, अब आधा गरम मसाला बचाकर बाकी सारे मसाले भी मिला दें और ढक कर 5 मिनट तक पकाएं। टमाटर प्यूरी मिला के सूखने तक पकाए। फटा हुआ दही मिलाकर 2 मिनट और पकाए। अब एक भारी पेंदे के भगोने या पतीले में एक चम्मच घी डाले फिर पके हुए चावल से आधे की एक परत बिछाए फिर उसके ऊपर पकी हुई सारी सब्जियां बिछा दे फिर बाकी बचे हुए चावल भी बिछा दें। बचा हुआ आधा गरम मसाला और भीगी हुई केसर वाला दूध छिड़क दे, आधा कटा हुआ धनिया और आधा पुदीना डालकर बर्तन को बंद करके 5 मिनट तक पकाएं। 5 मिनट के बाद बर्तन खोलकर चेक करे की चावल पूरी तरह से पक गया है या नहीं अगर पक गया है तो गैस बंद करदे नहीं तो थोडा और पका लें। बचे हुए धनिये और पुदीने से सजा के गरमागरम वेजिटेबल बिरयानी प्याज़ के रायते के साथ परोसें।


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