IMD issued orange alert of heat wave

Weather Update: प्रदेश में अगले दो दिनों तक चलेगी तेज गर्म हवाएं, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Weather Update: प्रदेश में अगले दो दिनों तक चलेगी तेज गर्म हवाएं, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Edited By :   Modified Date:  April 18, 2023 / 02:44 PM IST, Published Date : April 18, 2023/2:40 pm IST

पटना : IMD issued orange alert of heat wave : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो दिनों के लिए लिए पटना, बांका, जमुई, नवादा, औरंगाबाद, सुपौल सहित बिहार के कई जिलों में ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार इसके अलावा, बेगूसराय, नालंदा, गया, अरवल, भोजपुर, रोहतास, बक्सर, खगड़िया, मुंगेर और कई अन्य जिलों में भी लू की स्थिति को लेकर ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है। मौसम विभाग, मौसम संबंधी चेतावनी के लिए चार ‘कलर कोड’ – हरा (कार्रवाई की जरूरत नहीं), पीला (देखें और अपडेट रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें) का उपयोग करता है।

Read More : Realme Narzo N55: रियलमी लेकर आया सबसे बड़ी Sale, 4 दिनों तक चलेगा ‘लूट लो’ ऑफर, कीमत इतनी कम की…

विभाग के पटना केंद्र द्वारा जारी नवीनतम मौसम बुलेटिन के अनुसार, अगले दो दिनों में बिहार के पटना, बांका, जमुई, नवादा, औरंगाबाद और सुपौल जिलों में लू चलने की संभावना है। शेखपुरा, खगड़िया, पटना, गया और डेहरी में सोमवार को पारा 43 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर रहा। मौसम विभाग ने इन जिलों में मंगलवार और बुधवार को भी लू जारी रहने की संभावना जताई है।

Read More : जलदाय मंत्री सहित 6 अन्य आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज, युवक ने सभी पर आरोेप लगाते हुए कर ली थी खुदकुशी

IMD issued orange alert of heat wave: बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को राज्य के कई स्थानों पर पारा 42 डिग्री सेल्सियस या इससे ऊपर रहा। ये स्थान बांका (42.9), जमुई (42.7), नालंदा (42.7), भोजपुर (42.6) और सीवान (42.6) हैं। बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘लोगों को सलाह दी जाती है कि वे गर्मी के प्रकोप और निर्जलीकरण से बचें।’

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें