Asaduddin Owaisi in Gujarat Election 2022

गुजरात के मुसलमानों की पहली पसंद कौन? औवेसी की पार्टी को लेकर सामने चौंकाने वाला Exit Poll, जानें कितने कामयाब रहे भाईजान के आंसू

Asaduddin Owaisi in Gujarat Election 2022 वर्ग विशेष को साधने चुनावी रण में कूदी AIMIM का नहीं चला गुजरात के मुसलमानों पर जादू, एग्जिट पोल में

Edited By :   Modified Date:  December 7, 2022 / 03:19 PM IST, Published Date : December 7, 2022/3:19 pm IST

Asaduddin Owaisi in Gujarat Election 2022: गुजरात में दोनों चरण का मतदान संपन्न हो गया है। मतदाताओं का फैसला मत पेटी में कैद हो गया है। इस बार के चुनाव में बीजेपी कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी भी जोर आजमाइश कर है। एग्जिट पोल्स की बात की जाए तो इसमें बीजेपी की बंपर जीत दिखाई दे रही है। तो वहीं दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी की एंट्री से कांग्रेस को कुछ सीटों पर नुकसान होने की संभावनाए है। तो वहीं दिल्ली का मॉडल लेकर गुजरात में उतरी आम आदमी पार्टी गुजरात में अपना खाता खोल सकती है। लेकिन इसके अलावा एक वर्ग विशेष को साधने के लिए AIMIM भी चुनावी मैदान में उतरी है। अभी तक हमने बीजेपी-कांग्रेस के साथ-साथ आम आदमी पार्टी के एग्जिट पोल की बात की लेकिन हम आपको बताएंगे कि गुजरात में AIMIM की क्या स्थिति है।

ओवैसी चाहते थे बिहार वाला फॉर्मूला अपनाना

Asaduddin Owaisi in Gujarat Election 2022: एग्जिट पोल की बात की जाए तो बीजेपी एक बार फिर सत्ता की कमान संभालने जा रही है। वहीं एग्जिट पोल से AIMIM प्रमुख और हैदराबाद सांसद असदुद्दीन ओवैसी को तगड़ा झटका लगा है। गुजरात में कुल 182 सीटों है। इनमें से ओवैसी ने सिर्फ 13 सीटों पर ही अपनी किस्मत आजमाई थी लेकिन एग्जिट पोल की माने तो इसमें औवेसी की जीत मुश्किल है। उन्हें उम्मीद थी कि बिहार की तरह गुजरात में भी उनकी पार्टी का झंडा बुलंद होगा। गुजरात विधानसभा में उन्होंने जीत हासिल करने के लिए कई सारे हथकंडे अपनाए। अपने पैर जमाने के लिए पहले को ओवैसी ने गुजरात के मुस्लमानों को बीजेपी से डराने धमकाने की कोशिश की लेकिन जब बात नहीं तो फिर ओवैसी ने इमोशनल कार्ड भी खेला लेकिन चुनाव में ओवैसी के आसूं भी जनता के दिल को पिघला न सके।

गुजरात चुनाव में मुस्लिम वोटरों की बड़ी भूमिका- Asaduddin Owaisi in Gujarat Election 2022

Asaduddin Owaisi in Gujarat Election 2022: गुजरात में मुस्लमानों की अच्छी खासी आबादी है। लेकिन गुजरात का मुस्लमान भी भारतीय जनता पार्टी को सपोर्ट करता है। एग्जिट पोल के मुताबिक भी मुसलमानों की झुकाव बीजेपी की तरफ है। गुजरात में 6 करोड़ से ज्यादा की आबादी में मुसलमानों की हिस्सेदारी तकरीबन 10 फीसदी है। कहा जाता है कि प्रदेश की कुल 182 सीटों में से 42 सीटों पर मुस्लिम वोटर बड़ी भूमिका निभाता है। इसके बाद भी गुजरात विधानसभा में सिर्फ तीन मुस्लिम विधायक हैं। ये सभी कांग्रेस पार्टी से जुड़े हैं। कांग्रेस ने इस बार 6 जबकि AAP ने सिर्फ 3 मुस्लिम नेताओं को टिकट दी है। ओवैसी की पार्टी ने मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर ही अपने उम्मीदवार उतारे हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक ओवैसी को गुजरात के मुसलमानों ने एकदम से नकार दिया है। उन्हें एक भी सीट मिलती नजर नहीं आ रही है।

गुजरात के मुस्लिमों ने ओवैसी को नकारा – Asaduddin Owaisi in Gujarat Election 2022

Asaduddin Owaisi in Gujarat Election 2022: मीडिया चैनलों के अग्जिट पोल के में चौंकाने वाली बात यह रही कि सबसे ज्यादा 36 फीसदी लोगों ने कन्फ्यूजन की स्थिति दिखाई है, यानी ‘कह नहीं सकते’। दूसरे नंबर पर 30 फीसदी लोगों ने ओवैसी को ‘वोटकटवा’ करार दिया। 22 फीसदी ने कहा कि ओवैसी की पार्टी ने मुस्लिम वोट हासिल किया और महज 12 फीसदी मानते हैं कि उनका संगठन खड़ा हो रहा है। जब ओवैसी की पार्टी को लेकर जनता की राय ली गई तो मात्र कुछ प्रतिशत लोगों ने ही ये कहा कि गुजरात में AIMIM का सपोर्ट मिला। लेकिन एग्जिट पोल की मानी जाए तो गुजरात की जनता के दिल में ओवैसी नहीं उतर पाए। जिसका नतीजा ये रहा क एग्जिट पोल में एक भी सीट पर ओवैसी को दूर-दूर तक जीत की उम्मीद भी नहीं दिखाई दे रही है। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस बार के विधानसभा चुनाव में ओवैसी का गुजरात में खाता खुलना मुश्किल है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें