Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : BJP on five seats loss in Kangra

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : हिमाचल के इस शहर में भाजपा-कांग्रेस की ​’अग्नि परीक्षा’, प्रियंका के सामने आर-पार की लड़ाई, किसको मिलेगी ‘संजीवनी’

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : सभी 68 विधानसभा सीटों पर मतगणना आठ दिसंबर को आठ बजे होगी और पहला रुझान ठीक साढ़े आठ बजे सामने आ जाएगा।

Edited By: , December 6, 2022 / 09:07 PM IST

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश में उम्मीदवारों की नजरें घडी पर टिकी हुई है। हिमाचल में किसकी सरकार यह खुलासा ईवीएम के माध्यम से होने वाला है। सभी 68 विधानसभा सीटों पर मतगणना आठ दिसंबर को आठ बजे होगी और पहला रुझान ठीक साढ़े आठ बजे सामने आ जाएगा। जिन 68 सीटों में 40 पर दोनों ही बड़ी पार्टियां दावा कर रही हैं, उनमें से बगावत से भरी या निर्दलीय उम्मीदवारों की पैठ वाली करीब 18 सीटें ऐसी हैं, जो सरकार का फैसला करेंगी। इन सीटों पर निर्दलीय कड़ी टक्कर देने की स्थिति में हैं और इनकी मौजूदगी से फैसला किसी भी करवट बदल सकता है। हिप्र की 68 सीटों पर जनता के किमते वोट बताएंगे कि प्रदेश का किंग मेकर कौन होगा। कहने को तो हिप्र ठंडा प्रदेश है लेकिन मतगणना के दिन शाम को स्थिति साफ हो जाएगी कि किसके खून में कितना दम है। भाजपा कांग्रेस ने तैयारियां और प्रचार में कोई कमी नहीं रखी।

read more : क्या राहुल की यात्रा पर झाड़ू फेरेंगे केजरीवाल! या पीएम मोदी का जलवा रहेगा बरकरार, जानें क्या कहता है वोटर? 

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 :हिप्र में कांग्रेस की सत्ता को वापस लाना प्रियंका के लिए एक चुनौती हो सकती है। जो आने वाले लोकसभा चुनाव में काम में आएगी। राहुल गांधी इन दिनों भारत जोडो यात्रा में व्यस्त है तो बहन प्रियंका ने प्रदेश में चुनाव प्रचार से लेकर पार्टी की तमाम गतिविधियों पर नजर बनाके रखी। ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या शेरनी प्रियंका की दहाड पहाडों और प्रदेश के गलियारों तक पहुंच पाती है या नहीं। हालांकि प्रदेश की कुछ सीटें ऐसी है जिन पर कांग्रेस चिंतित नजर आ रही है। ऐसे में प्रियंका के सामने एक ​अग्नि परीक्षा आ गई है। अगर इन सीटों पर कांग्रेस अपना परचम लहराती है तो प्रियंका गांधी हिमाचल में कांग्रेस के लिए संजीवनी बन सकती है।

read more : गुजरात में केम छो…पटेलों के हाथ किसके साथ, इस समुदाय को लेकर चिंतित पार्टियां, क्या इस बार होगा नए युग की शुरूआत 

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : वहीं भाजपा के लिए भी कुछ सीटें ऐसी हैं जिन पर जीत हासिल करना मतलब बिल्ली के गले में घंटी बांधने जैसा। हालांकि बीजेपी ने इस सीटों पर प्रचार प्रसार में कोई कमी नहीं रखी। लेकिन फिर भी कांग्रेस इन सीटों पर कांटे की टक्कर दे सकती है। इतना ही नहीं निर्दलीय भी इन सीटों पर भाजपा—कांग्रेस के लिए रास्ते रोडा बन सकते है। अगर निर्दलीयों पर इन सीटों पर जीत हासिल की तो हिप्र में कांग्रेस और भाजपा के लिए काफी शर्म की बात होगी। प्रियंका गांधी ने इसलिए हिप्र की चुनाव की कमान संभाली थी क्योंकि वह इन सीटों पर निर्दलीय और भाजपा के पैरों को खींच उन पर सत्ता जमा सके। तो वहीं भाजपा ने भी जीत के लिए इन सीटों पर अपना जोर लगाने में काई कसर नहीं छोडी।

read more : भाजपा को जीतना जरूरी! जीत के बाद तोड़ देगी ये बड़ा रिकॉर्ड, गुजरातियों के हाथ में पार्टी की किस्मत 

कांगड़ा सात सीटों पर किसकों कितना नुकसान! – Himachal Pradesh Exit Poll 2022

कांगड़ा में सात सीटों पर निर्दलीय सीधे मुकाबले में हैं। छह में भाजपा को नुकसान पहुंच रहा है जबकि एक सीट पर कांग्रेस इस स्थिति का सामना कर रही है। कांगड़ा में कुलभाष चौधरी ने मुकाबला दिलचस्प बना दिया है। यहां कांग्रेस छोड़ भाजपा में गए पवन काजल की राहें मुश्किल हुई हैं। कांगड़ा विधानसभा में 75 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है। फतेहपुर में चारों नेता दमदार हैं। नूरपुर छोडक़र आए राकेश पठानिया के लिए यह चुनाव यादगार रहेगा। यहां भाजपा के कृपाल सिंह परमार को मनाने की कोशिशें सिरे नहीं चढ़ी। फतेहपुर में राजन सुशांत भी हैं।

read more : गुजरात बनने के बाद किसने किया सबसे ज्यादा राज, जानें क्या कहता है 62 साल का इतिहास 

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : धर्मशाला में पहली बार भाजपा ने गद्दी समुदाय के बाहर ओबीसी वोट बैंक पर भरोसा जताया था, लेकिन यहां गद्दी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले विपिन नैहरिया ने निर्दलीय चुनाव लडक़र मुकाबले को त्रिकोणीय बनाया है। देहरा में पूर्व विधायक होशियार सिंह निर्दलीय चुनाव लड़े हैं। उन्हें भाजपा ने टिकट नहीं दिया, तो निर्दलीय ही मैदान में कूद गए। देहरा में करीब 71 फीसदी मतदान हुआ है। इंदौरा में मनोहर धीमान टक्कर दे रहे हैं। जयसिंहपुर में सुशील कौल ने कांग्रेस के खेल में खलल डालने का काम किया है। जबकि सुलाह में जगजीवन पाल कांग्रेस के खाते के वोट निकालने में कामयाब होते नजर आए हैं।

read more : गुजरात में कांग्रेस के इतिहास का बिगड़ेगा खेल, चुनावी रण में बीजेपी का पासा हार्दिक पटेल, साबित हो सकते है पार्टी के ब्रह्मास्त्र

क्या कहता है ​हिमाचल का Exit Poll 2022 – Himachal Pradesh Exit Poll 2022

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : अगर हिमाचल प्रदेश के एक्जिट पोल की बात करें तो प्रदेश में 68 विस सीटों पर मतदान ​हुआ है। तो देखा जा रहा है कि बीजेपी को 24 से 34 के बीच सीटें मिल सकती है। तो वहीं कांग्रेस को 30 से 40 के बीच सीट मिलने का अनुमान है। और निर्दलीय के खाते में 4 से 8 तक सीट जा सकती है। वहीं आम आदमी पार्टी की बात करें तो आम आदमी पार्टी ने गुजरात में जितना जोर दिखाया है उतना जोर हिमाचल में नहीं देखने को मिला। सर्द हवाओं ने ‘आप’ के संजोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का मुख हिमाचल प्रदेश की ओर मोडा ही नहीं। जिसके ‘आप’ का खाता ही नहीं खुलने का अनुमान देखा जा रहा है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें