बिहार में पर्यटन से जुड़ी 47 केंद्रीय योजनाओं का कार्य पूर्ण- मंत्री

बिहार में पर्यटन से जुड़ी 47 केंद्रीय योजनाओं का कार्य पूर्ण- मंत्री

Edited By: , December 2, 2021 / 12:32 AM IST

पटना, एक दिसंबर (भाषा) बिहार के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने बुधवार को बताया कि प्रदेश में पर्यटन से जुड़ी 47 केंद्रीय योजनाओं तथा 245 राज्य योजनाओं का कार्य पूर्ण किया गया है।

बिहार विधान परिषद सदस्य सर्वेश कुमार द्वारा पूछे गए एक तारांकित प्रश्न का उत्तर देते हुए पर्यटन मंत्री ने बताया कि केन्द्र की योजना के अंतर्गत उनके विभाग द्वारा 47 योजनाओं का कार्य पूर्ण किया गया है जिसमें प्रसाद योजना के तहत पटना साहेब का विकास, जैन परिपथ के अन्तर्गत वैशाली एवं राजगीर में संबंधित स्थलों का विकास, कावरिया परिपथ के अन्तर्गत बांका एवं मुंगेर जिले के स्थलों का विकास इत्यादि शामिल है ।

उन्होंने बताया कि राज्य योजनान्तर्गत 245 योजना का कार्य पूर्ण किया गया है जिसमें राजगीर एवं बांका में रोप-वे कार्य, पटना में बहुद्देशीय प्रकाश पुंज का निर्माण, राजगीर में पांडू पोखर एवं घोड़ा कटोरा का विकास, भोजपुर जिले में वीर कुंवर सिंह विजय स्तंभ का निर्माण इत्यादि शामिल है।

प्रसाद ने बताया कि केन्द्र योजनान्तर्गत मुख्यतः 16 योजनाओं का कार्यान्वयन प्रगति पर है जिसमें स्वदेश दर्शन योजना अन्तर्गत मंदार एवं अंग प्रदेश का विकास, गाँधी परिपथ का विकास इत्यादि शामिल है।

उन्होंने बताया कि राज्य योजना अन्तर्गत मुख्यतः 37 योजनाओं का कार्य प्रगति पर है जिसमें पटना जिलान्तर्गत कम्युनिटी हॉल, मालसलामी, पटना सिटी का निर्माण, रोहतास जिलान्तर्गत ताराचंडी मंदिर का विकास तथा रोहतासगढ़ एवं माँ मुण्डेश्वरी धाम, कैमूर में रोप-वे का निर्माण इत्यादि शामिल है।

भाषा अनवर शोभना

शोभना