बिहार कुढनी विधानसभा उपचुनाव : शाम छह बजे तक करीब 57.90 प्रतिशत मतदान |

बिहार कुढनी विधानसभा उपचुनाव : शाम छह बजे तक करीब 57.90 प्रतिशत मतदान

बिहार कुढनी विधानसभा उपचुनाव : शाम छह बजे तक करीब 57.90 प्रतिशत मतदान

:   Modified Date:  December 5, 2022 / 09:12 PM IST, Published Date : December 5, 2022/9:12 pm IST

मुजफ्फरपुर/पटना, पांच दिसंबर (भाषा) बिहार विधानसभा के कुढनी सीट उपचुनाव के लिए सोमवार को संपन्न मतदान के दौरान करीब 57.90 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच. आर. श्रीनिवास ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘कड़ी सुरक्षा के बीच कुढनी सीट पर आज मतदान संपन्न हुआ। प्राप्त सूचना के अनुसार अनुमानित 57.90 प्रतिशत निर्वाचकों द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया।’’

उन्होंने बताया कि 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान इस सीट पर मतदान प्रतिशत 64.19 रहा था।

मुजफ्फरपुर जिले में स्थित कुढनी विधानसभा सीट पर आज हुए उपचुनाव के लिए कुल 13 उम्मीदवार मैदान में थे जिनमें पांच निर्दलीय प्रत्याशी हैं। कुढनी विधानसभा क्षेत्र में कुल 3,11,741 मतदाता पंजीकृत हैं।

इस सीट पर निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और सुचारू रूप से मतदान संपन्न कराए जाने के लिए सभी 320 मतदान केन्द्रों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती किए जाने के साथ प्रयाप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट की व्यवस्था की गयी थी।

इस उपचुनाव में मुख्य रूप से मुकाबला प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के उम्मीदवार मनोज सिंह कुशवाहा और विपक्षी पार्टी भाजपा के प्रत्याशी केदार गुप्ता के बीच माना जा रहा है। 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा के गुप्ता राजद के अनिल कुमार सहनी से केवल 700 से अधिक मतों से हार गए थे।

करीब चार महीने पहले एक-दूसरे से अलग होने के बाद जदयू और भाजपा चुनावी दंगल में पहली बार आमने-सामने हैं।

कुढनी सीट पर उपचुनाव राजद विधायक अनिल सहनी की अयोग्यता के बाद जरूरी हो गया था, जिन्हें सीबीआई द्वारा जांच की गई धोखाधड़ी के एक मामले में दोषी ठहराया गया था और तीन साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

भाषा अनवर अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)