दिवंगत नेता धनिक लाल मंडल का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा: नीतीश |

दिवंगत नेता धनिक लाल मंडल का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा: नीतीश

दिवंगत नेता धनिक लाल मंडल का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा: नीतीश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:26 AM IST, Published Date : November 14, 2022/5:58 pm IST

पटना/चंडीगढ़, 14 नवंबर (भाषा) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष, हरियाणा के पूर्व राज्यपाल और वरिष्ठ समाजवादी नेता धनिक लाल मंडल का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किये जाने की घोषणा की है। धनिक लाल मंडल का निधन रविवार को चंडीगढ़ के एक अस्पताल में हो गया था। वह 90 साल के थे।

अधिकारियों ने बताया कि दिवंगत मंडल का अंतिम संस्कार मंगलवार को राजकीय सम्मान के साथ मधुबनी जिले में उनके पैतृक गांव बेलाहा में किया जाएगा।

मधुबनी के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने सोमवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि उनका पार्थिव शरीर को सोमवार शाम पटना लाये जाने की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष एवं हरियाणा के पूर्व राज्यपाल धनिक लाल मंडल के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है।

मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि दिवंगत मंडल एक लोकप्रिय राजनेता तथा कुशल प्रशासक थे और अपने क्षेत्र में लोगों के बीच काफी लोकप्रिय थे।

नीतीश ने कहा कि उनके निधन से उन्हें व्यक्तिगत रूप से दुख पहुंचा है और उनका निधन सामाजिक एवं राजनीतिक जगत के लिए अपूरणीय क्षति है।

मुख्यमंत्री ने मंडल के पुत्र एवं विधायक भारत भूषण से दूरभाष पर वार्ता कर उन्हें सांत्वना दी।

नीतीश ने दिवंगत मंडल का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किये जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति तथा उनके परिजनों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

दिवंगत मंडल ने वर्ष 1977 और 1980 में दो बार झंझारपुर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था। वह मोरारजी देसाई कैबिनेट में वर्ष 1977 से 1979 तक केंद्रीय गृह राज्य मंत्री थे।

उन्होंने सात फरवरी 1990 से 13 जून 1995 तक हरियाणा के राज्यपाल के रूप में कार्य किया था। मंडल ने रविवार को चंडीगढ़ के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली।

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी मंडल को श्रद्धांजलि अर्पित की है।

दत्तात्रेय ने ट्वीट कर कहा, ‘हरियाणा के पूर्व राज्यपाल श्री धनिक लाल मंडल जी के निधन पर गहरा दुख हुआ। शोक संतप्त परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें। ओम शांति।’

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा, ‘हरियाणा के पूर्व राज्यपाल धनिक लाल मंडल जी के निधन का समाचार अत्यंत दुखद है। एक कुशल राजनेता, प्रशासक और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में उन्हें सदैव याद रखा जाएगा। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें एवं शांति प्रदान करें। विनम्र श्रद्धांजलि।’

भाषा अनवर

संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)